पीएम मोदी आखिर अपनी सैलरी का क्या करते हैं, जानकर रह जाएंगे हैरान

पीएम मोदी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में बात करें, तो वो कई चीजों को लेकर हमेशा सुर्खियों में बने रहते है। अपनी पर्सनल लाइफ से लेकर अपने सैलरी तक। यहां तक कि लोगों का मानना है कि वो अपनी सैलरी का आधा हिस्सा तो सिर्फ अपने कपड़ों पर ही खर्च कर देते हैं। इस तरह से मोदी जी अपनी सैलरी को लेकर भी चर्चा में बने रहते हैं। तो चलिए जानते हैं मोदी जी की सैलरी कितनी है और इस सैलरी को वे कहाँ और कैसे करते हैं खर्च।

pm modi sartorial preferences

एक प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी जी की सैलरी करीब 1.65 लाख रुपए है। उसके अलावा उन्‍हें बाकी अलाउंस भी दिए गए हैं। गौर करने वाली बात तो यह है कि प्रधानमंत्री की सैलरी एक कैबिनेट सचिव से भी कम होती है। एक कैबिनेट सचिव की सैलरी 2.50 लाख रुपए प्रति माह होती है।

प्रधानमंत्री की बेसिक सैलरी 50,000 रुपए होती है। निर्वाचन भत्ता 45,000 रुपए, रोज़ का भत्ता 2000 रुपये यानि एक महीने का 62,000 रुपये और व्‍यय भत्ता 3000 रुपये, यानि कुल मिलाकर नरेन्द्र मोदी की सैलरी 1.6 लाख रुपये महीना है। ऐसे में सवाल ये है कि 1.65 लाख रुपए पाकर हमारे मोदी जी करते क्या हैं जबकि इनका खाना पीना से लेकर विदेशी यात्राएं भी सरकारी खर्चे से होती हैं।

पीएम मोदी

इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी सैलरी के इतने पैसों  क्या करते हैं, तो जानकारी के लिये आपको बता दें कि पीएम मोदी की सैलरी का एक बड़ा हिस्‍सा प्रधानमंत्री रिलीफ फंड में चला जाता है। मोदी अपनी सेवा से प्राप्‍त रुपए को अपने पास नहीं रखते हैं। ऐसा कम ही देखने को मिलता है जब कोई अपनी सैलरी को किसी राहत कोष में डाल दे। लेकिन पीएम मोदी ऐसा हर महीने करते हैं। यह बात बड़े ही हैरानी की है क्‍योंकि बड़े से बड़ा राष्‍ट्राध्‍यक्ष ऐसा करने से पहले एक बार जरूर सोचेगा।

To Top