बीयर हैं आपके दिल के लिए स्वास्थ्यप्रद, जानिये इसके फायदों के बारे में

fb-beer-benefits_0 Cover pic

आपने सुना होगा कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं, पर आज हम आपको बता रहें हैं बीयर के बारे में। आपको बता दें कि यदि लिमिटेड स्तर से आप बीयर का सेवन करते हैं तो यह आपके दिल के लिए बहुत स्वास्थ्यप्रद और लाभदायक होती हैं। बीयर पर कई अध्ययन हो चुके हैं और उनमें पाया गया हैं कि यदि आप प्रतिदिन महज एक गिलास बीयर का पीते हैं तो वह आपके ह्रदय संस्थान के लिए लाभदायक होगी।

एक अन्य अध्ययन में इस बात का पता लगा हैं कि बीयर पीने के महज एक ही घंटे बाद में आपकी धमनियां पहले से ज्यादा लचीली हो जाती हैं तथा आपका ब्लड फ्लो भी सही हो जाता हैं। इस प्रकार से बीयर आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध होती हैं।

beer-pic middle picimage source

बीयर का एक फायदा यह भी हैं कि यह आपके माइंड के डोपामाइन को सक्रीय कर देती हैं और इसी कारण आप अंदर से खुशी महसूस करने लगते हैं। पके हुए मांस में कार्सिनोजन काफी संख्या में होता हैं पर यदि आप पके मांस का उपयोग बीयर के साथ करते हैं तो यह मांस के कार्सिनोजन की संख्या को काफी कम कर देती हैं जिसके कारण आपके अस्वस्थ होने के चांस कम हो जाते हैं।

कई शोध में यह भी पाया गया हैं कि बीयर पीने वाले लोग काफी लंबा जीवन जीते हैं पर बीयर को कभी ज्यादा मात्रा में नहीं पीना चाहिए। सीमित मात्रा में बीयर का सेवन अच्छा रहता हैं।

बीयर ब्रेड की तरह ही निर्मित होती हैं यह एक नैचुरली प्रिजरवेटिव होती हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता हैं और न ही इसमें कोई मिलावट होती हैं। यदि आप लिमिट से बीयर का सेवन करते हैं तो आप कैंसर तथा हार्ट अटैक जैसे रोगों से आसानी से बच सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपका बैड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हैं तो आप गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए बीयर पी सकते हैं। इसके अलावा अगर आप हड्डी के रोगों से बचना चाहते हैं या किडनी स्टोन के खतरे से बचना चाहते हैं तो बीयर को जरूर पिएं पर इस बात का ध्यान सदैव रखें की बीयर के पीने की मात्रा सीमित ही हो।

To Top