झगड़े के समय अपने साथी से कभी ना कहें यह बातें

0
439

किसी भी रिश्ते में कड़वाहट आने की कोई भी वजह हो सकती है। कई बार यह वजह काफी गंभीर रूप ले लेती है, तो कई बार इतनी सामान्य कि उन पर हमारा ध्यान भी नहीं जाता। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार यह पता चला है कि लड़ाई झगड़े के दौरान कई बार गलत शब्दों का इस्तेमाल करने से भी रिश्ता बिखर जाता है।

यह शोध यूके में हुआ है और इसमें यह बात सामने आई है कि अपने पार्टनर से हर बात सच कह देना भी अच्छी बात नहीं है। हम ऐसा नहीं कह रहे कि आप अपने पार्टनर से बातें छुपाएं या झूठ बोलें, लेकिन उन्हें हर बात सच बताकर भी आप अपने रिश्ते को खतरे में डाल सकते हैं। अगर आप अपने रिश्ते में ऐसी गलतियां नहीं करना चाहते तो आज ही इन बातों को अपने दिमाग में बसा लें।

किसी-भी-रिश्ते-में-कड़वाहट-आने-की-कोई-भी-वजह-हो-सकती-हैImage Source :http://lifenlesson.com/

रिश्ता खत्म करने की बात-

कई बार ऐसा होता है कि आप एक दूसरे से किए गए वादों को पूरा नहीं कर पाते। इसका मतलब यह नहीं है कि आपका पार्टनर आपको प्यार नहीं करता। इतनी सी बात के लिए कई बार हम अपना रिश्ता खत्म करने की बात करते हैं, ऐसा ना करें। अपने पार्टनर को समझें। इससे बचने के लिए आप अपने पार्टनर से ज्यादा बात करने की कोशिश करें और उनकी कही गई बातों को समझे।

कुछ गलत कहने से बचें-

गुस्सा करने से किसी चीज का हल नहीं होता है, आप भी इस बात को बखूबी जानते हैं। ऐसे में अपने पार्टनर से कोई ऐसी बात ना करें जिसका असर लंबे समय तक बना रहे। गुस्से के दौरान चुप रहकर आप अपने पार्टनर को शांत कर सकते हैं। इतना ही नहीं गुस्सा करने से तनाव बढ़ने के अलावा और कुछ नहीं होता, इसलिए आपको जब कभी ऐसी कोई लड़ाई वाली स्थिति लगे तो शांत हो कर बैठ जाएं।

कुछ-गलत-कहने-से-बचेंImage Source :http://i5.asn.im/

अपने रिश्ते को कभी ना कोसें-

गुस्से में पुराने दिनों को याद कर अपने रिश्ते और अपने पार्टनर को बुरा भला ना कहें। ऐसा करने से रिश्ते में और अड़चनें बढ़ जाएंगी। अपनी जिम्मेदारियों के बारे में सोचकर परेशान ना हों और घर के कामों को अपने पार्टनर के साथ बांट लें। ऐसे में आप दोनों अपने लिए अच्छा खासा समय निकाल सकते हैं।

घरवालों से तुलना ना करें-

अपने पार्टनर से कभी ऐसा ना कहें कि मुझे अपनी मां की तरह समझा है क्या या फिर तुम बिल्कुल अपने पापा की तरह हो। ऐसी बातें करने से पहले हजार बार सोचें क्योंकि ऐसा कहने से आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है। हंसी मजाक के समय परिवारवालों को बीच में ना लाएं। अपने मन में यह बात सोचें कि अगर आपका पार्टनर आपके परिवार के किसी सदस्य के बारे में ऐसा कहेगा तो आपको कैसा लगेगा।

अपने क्रश के बारे में बात ना करें-

अगर आपको कहीं कोई पसंद आ जाता है तो ऐसे में अपने पार्टनर की तुलना उनसे करने की कोशिश ना करें। ऐसा करने से आपके पार्टनर को अच्छा नहीं लगेगा और वह अपने आप में कमी ढूंढने लगेगा, जो आपके रिश्ते के लिए काफी गंभीर बात हो सकती है। इस बात पर ही यकीन करें कि आपके लिए आपके पार्टनर से बेहतर कोई नहीं है।

अगर-आपको-कहीं-कोई-पसंद-आ-जाता-है-तो-ऐसेImage Source :http://hi-news.ru/

बातों को दिल से ना लगाएं-

बातों-को-दिल-से-ना-लगाएंImage Source :http://swadesh.news/

वह दिन याद करें जब आप अपने रिश्ते की शुरूआत में थे और बातों को इग्नोर कर दिया करते थे। अगर आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर अनबन हो रही है तो कोशिश करें कि बात वहीं संभल जाए। बातों को खींचने से अच्छा है कि आप खुद अपने पार्टनर को सॉरी बोलकर बात को वहीं खत्म करने की कोशिश करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here