क्या आपने देखे हैं इतने अजीबोगरीब होटल्स

वैसे तो दुनियाभर में होटल्स की कमी नहीं है, पर बहुत से होटल्स ऐसे हैं जिनके बारे में आप नहीं जाते होंगे। हालांकि ये होटल्स काफी फेमस हैं क्योंकि इनकी बनावट बहुत ही अजीबोगरीब किस्म की है। इन होटल्स की आकृति की बात करें तो ये आपको देखने में कहीं से भी होटल नहीं लगेंगे। इस प्रकार के होटल्स के आर्किटेक्चर की बात करें तो किसी होटल का डिजाइन जहाज जैसा है, तो किसी का आर्किटेक्चर रडार हाउस जैसा है। आज हम ऐसे ही कुछ बियर्ड लुक वाले होटल्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो देखने में होटल्स जैसे लगते ही नहीं हैं।

1- होटल जेस्टेड (चेक रिपब्लिक)

देखने में आपको यह ईमारत किसी रडार हाउस या टॉवर जैसी लग रही होगी पर हम आपको बता दें कि यह कोई टावर नहीं, बल्कि होटल जेस्टेड नाम का एक होटल है जो चेक रिपब्लिक में बना है। यह होटल 1960 में बना था और समुद्र तल से यह 1012 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। होटल के लोगों की मानें तो इस होटल को इंडस्ट्रियल लुक देने के लिए इसको स्टील के टुकड़ों को बोल्ट करके बनाया गया है।

होटल-जेस्टेड-(चेक-रिपब्लिक)Image Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

2- स्पिटबैंक फोर्ट (पोर्टस्माउथ, इंग्लैंड)

यह इमारत भी कहीं से होटल जैसी नहीं लगती है। बताया जाता है कि यह इमारत पहले हथियार रखने के काम में ली जाती थी, लेकिन फिलहाल यह एक काफी फेमस होटल है। यह इंग्लैंड के पोर्टस्माउथ नामक स्थान पर स्थित है। यह एक प्राइवेट आइलैंड पर बनाया गया है। इस प्रकार की भी बातें कही जाती हैं कि इस होटल में एक भूत रहता है।

स्पिटबैंक-फोर्ट-(पोर्टस्माउथ,-इंग्लैंडImage Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

3- फ्री स्पिरिट स्फेरेस (क्वलिकम बीच, ब्रिटिश कोलंबिया)

घने जंगलों के बीच बना यह होटल अपने आप में बहुत ही अजीबोगरीब है। असल में प्रकृति के करीब रहने के लिए इस होटल का निर्माण किया गया था। इस होटल में बड़े और बच्चे सभी के रुकने के लिए अच्छे इंतजाम हैं।

फ्री-स्पिरिट-स्फेरेस-(क्वलिकम-बीच,-ब्रिटिश-कोलंबिया)Image Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

4- ला बलाडे डेस ग्नोमेस (डर्बी, बेल्जियम)

बेल्जियम में बना यह होटल भी कहीं से होटल नहीं लगता है, पर आपको बता दें कि यह बेल्जियम का काफी फेमस होटल है। इस होटल की आकृति एक घोड़े जैसी है। इस होटल की बात करें तो इसमें 10 गेस्ट रूम हैं और सभी में सेपरेट पूल हैं।

ला-बलाडे-डेस-ग्नोमेस-(डर्बी,-बेल्जियम)Image Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

5- होटल कोस्टा वेरडे (कोस्टरिका)

यह होटल एक विंटेज 1965 बोइंग 727 प्लेन में बनाया गया है। असल में होटल कोस्टा वेरडे के मालिक एक एयरक्राफ्ट खरीद कर ले आये थे और उसको एन्टोनियो नेशनल पार्क में एक होटल के रूप में स्थित कर दिया। यहां से महासागर और जंगल दोनों का बेहतरीन नजारा देखा जा सकता है।

होटल-कोस्टा-वेरडे-(कोस्टरिका)Image Source :http://i9.dainikbhaskar.com/
To Top