कॉमेडी के बादशाह जावेद जाफरी को जन्मदिन मुबारक

बॉलीवुड में बहुत कम ऐसे अभिनेता हैं जो बेहतरीन एक्टर होने के साथ-साथ बेहतरीन डांसर और कॉमेडियन भी हैं। जावेद जाफरी उन अभिनेताओं में से एक नाम है। जावेद की कॉमेडी ने लोगों को अपना दिवाना बना रखा है। वैसे तो इन्होने एक्टिंग, डांसिंग और कॉमेडी तीनों में ही अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। कहते हैं किसी की आंखों में आंसू लाना तो दुनिया का सबसे आसान काम है, लेकिन किसी गमगीन चेहरे पर जो हंसी ला दे वो सबसे बेस्ट है।

javed jaffrey1Image Source: http://moviemasala4you.com/

जावेद जाफरी एक ऐसे ही इंसान हैं जो किसी रोते हुए इंसान को भी हंसा सकते हैं। अगर इनके बारे में यह कहा जाए कि इन्होंने हिंदी फिल्मों में प्रदर्शित होने वाली कॉमेडी को एक ऊंचे पायदान पर पहुंचाया है तो गलत नहीं होगा। आज शायद ही कोई ऐसा अभिनेता होगा जो कॉमेडी के क्षेत्र में जावेद जाफरी को पछाड़ सकता है।

जावेद का जन्म 4 दिसंबर 1963 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता सैयद जवाहर अली जाफरी भी एक मशहूर अभिनेता और कॉमेडियन थे। जावेद ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत साल 1985 में फिल्म ‘मेरी जंग’ से की थी। इस फिल्म में उन्होंने बतौर खलनायक बॉलीवुड में एन्ट्री की। इसके अलावा जावेद ने तहलका, ओह डार्लिंग ये है इंडिया, अर्थ, गैंग, मैं प्रेम की दीवानी हूं, जजंतरम ममंतरम, सलाम नमस्‍ते, ता रा रम पम, धमाल, सिंह इज किंग, 3 इडियट्स, कमबख्‍त इश्‍क, लफंगे परिंदे, डबल धमाल, बेशरम, वार छोड़ ना यार, बैंग बैंग जैसी कई फिल्मों में भी बेहतरीन अभिनय किया है। उन्होंने भारत और विदेशों में 200 से भी ज्यादा लाइव शो परफॉर्म किए हैं।

javed jaffreyImage Source: https://musafirphotography.files.wordpress.com

जावेद को एक सिंगर, कोरियोग्राफर, वीजे और विज्ञापन निर्माता के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने बड़े पर्दे के साथ-साथ छोटे पर्दे पर भी अपनी अलग पहचान बनाई है। जावेद जाफरी ने अपने भाई नावेद जाफरी और सहयोगी रवि बहल के साथ बूगी-वूगी जैसे डांस शो को भी जज किया है, जो कि सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर वर्ष 1996 में शुरू हुआ था। इस शो की लोकप्रियता में जावेद जाफरी का बहुत बड़ा हाथ है। जिससे यह शो अभी तक लोकप्रियता की बुलंदियों को छू रहा है। इसके अलावा जावेद जाफरी ने पोगो चैनल पर आने वाले जापानी कार्यक्रम तकेशी कासल के हिंदी संस्करण को अपनी आवाज में डब किया है।

To Top