इन 3 मुस्लिम लोगों ने पैदा किये 100 बच्चे, सरकार ने जारी की सूची

मुस्लिम

बात यदि मुस्लिम देशों की करें तो सऊदी अरब तथा अन्य मुस्लिम देशों में बच्चों के लेकर एक परिपाटी तैयार की हुई है। जिसको सही भी माना जाता है। बच्चों की संख्या को लेकर सरकार की और से विशेष नियम तथा कायदे बनने ही चाहिए। लेकिन आज हम आपको ऐसे तीन मुसलमान लोगों से यहां मिलवा रहें हैं। जिन्होंने धारण के नाम पर 100 बच्चे पैदा किये हुए हैं। आपको बता दें की ये तीनों लोग पाकिस्तान के हैं। हालही में पाकिस्तान सरकार ने एक लिस्ट जारी कर इन तीनों लोगों का नाम उसमें दर्ज किया है। अब हालात कुछ ऐसे हैं की इन लोगों के कारण ही पाकिस्तान दक्षिण एशिया का सबसे ज्यादा बर्थ रेट वाला देश बन चुका है। विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में भी पाकिस्तान को दक्षिण एशिया का सबसे ज्यादा बर्थ रेट वाला देश बताया है। रिपोर्ट में कहा गया है की पाकिस्तान में 3 बच्चे प्रति महिला का आकड़ा सामने आया है। आइये अब आपको इन तीन लोगों के बारे में जानकारी देते हैं।

ये हैं वे तीन लोग –

ये हैं वे तीन लोगImage source:

वजीर गुलजार खान की उम्र 57 वर्ष की है। वह पाकिस्तान के बन्नू शहर का निवासी है। वजीर ने तीन निकाह किये हैं और वर्तमान में उसके 36 बच्चे हैं। उसकी पत्नी वर्तमान में भी प्रग्नेंट है। इसी प्रकार के एक व्यक्ति हैं मस्तान खान। इनके 22 बच्चे 15 भाई तथा 3 पत्नियां हैं। मस्तान खान का कहना है की उसके नाती पोतों की संख्या भी बहुत ज्यादा है। इतने बच्चे पैदा करने के पीछे के कारण को स्पष्ट करते हुए मस्तान खान कहते हैं “अल्लाह ने वादा किया है की वह सारे संसाधन तथा जरुरी चीजें मुहैया कराएगा। अतः परेशान होने की आवश्यकता ही नहीं है। दरअसल लोगों का अल्लाह से भरोसा कम हो गया है।”

मुस्लिमImage source:

पाकिस्तान के सामाजिक विशेषज्ञों ने चेताया है की लगातार बढ़ती जनसंख्या देश के आर्थिक तथा सामाजिक ढांचे को हानि पहुंचा रही है। जानकारी दे दें पकिस्तान में 19 वर्ष बाद जनगणना का कार्य हो रहा है। इस जनगणना में पकिस्तान की जनसंख्या का बढ़ता क्रम स्पष्ट नजर आ रहा है। ऊपर के 2 लोगों के अलावा एक और पाकिस्तान के व्यक्ति है गुलजार खान। इनके 36 बच्चे हैं। इनका कहना है की “इस्लाम हमें बच्चों के नियोजन से रोकता है। जब खुदा ने सभी को बनाया है तब मुझे परिवार को नियोजित क्यों करना चाहिए। वैसे भी खुदा ने स्वयं ही सभी की परवरिश की पूरी जिम्मेदारी ली है। असल बात यह है की पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर क्षेत्र में कबायली दुश्मनी के चलते बहु विवाह करते हैं तथा अधिक से अधिक बच्चे पैदा करते हैं।

To Top