अनोखा मंदिरः इस मंदिर में भगवान भी चलाते हैं मोबाइल

0
662

आज के युग में मानव दिन प्रतिदिन नई चीजों का अविष्कार कर रहा है। इतना ही नहीं समय के साथ-साथ लोग भी नई तकनीकों का भरपूर इस्तेमाल कर रहें हैं। ऐसे में पूरी दुनिया को चलाने वाले भगवान कैसे पीछे रह सकते है। आज हम आपको एक ऐसे ही अनोखे मंदिर के बारे में बताने जा रहें हैं। जहां पर खुद भगवान भी अपने दूर-दराज के भकतों की समस्याओं को सुनने के लिए मोबाइल का ही प्रयोग कर रहें हैं।

indore,lord ganesha,1Image Source:

इंदौर के जूनी क्षेत्र में स्थित चिंतामन गणेश मंदिर में एक अजब बात देखने को मिली, इस मंदिर में भगवान गणेश भी अपने भक्तों से मोबाइल पर ही बात करते हैं। यह करीब 1200 वर्ष पुराना मंदिर है। इस मंदिर में विराजते है गौरी पुत्र चिंतामन गणेश। मंदिर में कई वर्षों पूर्व से ही भगवान गणेश भक्तों की समस्याएं चिट्ठी के द्वारा सुनते थे। दूर दराज के इलाकों में बैठे भक्त गणेश जी को चिट्ठी में अपनी समस्याएं लिख कर भेजते थे। लेकिन जब मोबाइल प्रचलन में आया तो मंदिर की ओर से भगवान गणेश के लिए वर्ष 2005 में एक मोबाइल की व्यवस्था कर दी गई। अब भक्त चिट्ठी के स्थान पर भगवान को फोन कर उनसे अपनी मन की बात को बताते है।

indore,lord ganesha,2Image Source:

मंदिर में काम करने वाले पुजारी का कहना है कि चिंतामन गणेश से जो भक्त बात करने की इच्छा जाहिर करते है, तो वह भगवान के कान पर फोन लगा देते है। जिससे दूर बैठा भक्त भी भगवान से आसानी से अपनी समस्यां बता देता है। गणेश उत्सव के मौके पर भगवान के पास इतनी कॉल आती है जिससे कई बार तो कॉल ड्रॉप हो जाती है। इस खास मौके पर भगवान भी भक्तों से खूब बातें करते हैं। रोजना कई भक्त तो समस्यां दूर हो जाने पर भगवान को धन्यवाद देने के लिए भी कॉल करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here