_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/05/","Post":"http://wahgazab.com/female-lover-protests-in-front-of-the-groom-car-and-gets-married-in-flimy-style/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/female-lover-protests-in-front-of-the-groom-car-and-gets-married-in-flimy-style/8-18/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

अनोखा मंदिर – यहां दिव्य ज्योति के रूप में दर्शन देते हैं भगवान

मंदिर तो आपने बहुत से देखें होंगे पर क्या आपने कभी कोई ऐसा मंदिर देखा है जहां पर भगवान के दर्शन ज्योति के रूप में होते हैं, यदि नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहें हैं एक ऐसे ही मंदिर के बारे में जहां पर आपको भगवान के दर्शन एक ज्योति के रूप में होते हैं। आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में।

sabarimala1Image Source:

इस मंदिर का नाम “सबरीमाला” है जो की भगवान अय्यप्पा स्वामी का मंदिर है। यह मंदिर भारत के केरल राज्य में स्थित है तथा करोड़ो लोगों की श्रद्धा का केंद्र है। अय्यप्पा स्वामी का दक्षिण भारत में एक विशेष स्थान है इसलिए वहां के लोगों में इस मंदिर की बहुत मान्यता है। इस मंदिर की एक और भी खासियत है जिसके लिए यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध है और वह खासियत है इस मंदिर के पास में भगवान की दिव्य ज्योति के रूप में दर्शन होना। असल में मकर संक्रांति की रात को जब घना अंधेरा हो जाता है तो इस मंदिर के पास में एक दिव्य ज्योति के दर्शन होते हैं, जिसको देखने के लिए लोग काफी दूर-दूर से आते हैं। इस ज्योति के बारे में लोगों की मान्यता यह है कि यह भगवान की दिव्य ज्योति है और भगवान मकर संक्रांति की रात को इस दिव्य ज्योति के रूप में दर्शन देते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भगवान अयप्पा को धर्म स्रष्टा माना जाता है और यह वैष्णवों तथा शैवों के बीच एकता के प्रतीक के तौर पर देखें जाते हैं, माना जाता है की सबरीमाला नामक इस स्थान पर ही स्वामी अयप्पा को दिव्य ज्ञान की प्राप्ति हुई थी।

 

Most Popular

To Top