सिर्फ 5 रुपए में बनवायें राशन कार्ड

0
690

राशन कार्ड हमारे रोज़मर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाले कागजातों में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह व्यक्ति की पहचान का सबसे आसान विकल्प है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं होता उन्हें कई परेशानियों का सामाना करना पड़ता है। राशन कार्ड उन लोगों के लिए बहुत खास है जिनके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं होता है।

बहुत से लोग आधार कार्ड, पासपोर्ट, टेलीफोन कनेक्शन, एलपीजी-पीएनजी गैस कनेक्शन तथा वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए परेशान देखे जाते हैं, पर हम आपको बता दें कि राशन कार्ड होने के बाद ये सभी जरूरी कागज़ात बहुत आसानी से बन जाते हैं। वर्तमान समय की बात करें तो अब राशन कार्ड बनवाना काफी आसान हो चुका है। यहां हम आपको बता रहे हैं राशन कार्ड बनवाने का सबसे आसान तरीका। जिसके जरिये आप घर बैठे महज 5 से 45 रुपए तक में राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

क्या करें-
घर बैठे राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको बस आपके राज्य के फूड सप्लाई डिपोर्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना है। इस फॉर्म को भरने के बाद सफेद बैक ग्राउंड वाले दो कलर फोटो लगाने हैं। फिर इसे फूड सप्लाई ऑफिस में जमा करवाना है।

इन प्रकारों के होते हैं राशन कार्ड-
राशन कार्ड आवेदक की इनकम के आधार पर तीन तरह के बनते हैं। बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे की आय वालों के लिए बनते हैं। एपीएल राशन कार्ड मध्य और उच्च आय वालों के लिए बनता है। इनको राज्यों के हिसाब से पीले, गुलाबी, हरे, सफेद आदि रंगों में बनाया जाता है। वहीं, ब्लू राशन कार्ड केरोसिन लेने के लिए बनता है। यह यूनिफॉर्म कलर है जो देश के सभी राज्यों में फॉलो किया जाता है।

ration-cardImage Source: http://2.bp.blogspot.com/

किन राज्यों में बन सकता है सिर्फ 5 रुपए में राशन कार्ड –
आप राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में महज 5 रुपए की फीस में राशन कार्ड बनवा सकते हैं। इन राज्यों ने आय के हिसाब से राशन कार्ड की फीस तय कर रखी है। कई राज्यों में यह फीस बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड के लिए अलग-अलग है। इसके अलावा एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए 45 रुपए तक फीस देनी पड़ सकती है। राशन कार्ड की फीस के बारे में आप अपने जिले के डीएसओ ऑफिस से भी पता कर सकते हैं।

किन डॉक्यूमेंट्स की होती है जरूरत-
किसी भी तरह का राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने परिवार के मुखिया का कलर फोटो (राज्यों के हिसाब से 1 से 3 फोटो भी लग सकते हैं) तथा एड्रेस प्रूफ के तौर पर पानी-बिजली का बिल, किरायानामा, प्रॉपर्टी के कागजात अथवा नगर निगम से प्राप्त बिल की कॉपी आदि लगा सकते हैं। इसके अलावा गांव के सरपंच, तहसीलदार, एसडीएम से अपने एड्रेस की अटेस्टेड कॉपी को भी एप्लीकेशन के साथ लगा सकते हैं।

यहां देखें राशन कार्ड की ऑनलाइन डिटेल-
दिल्ली, गोवा, झारखंड, कर्नाटक और पुडुचेरी के साथ केंद्र सरकार ने मिलकर यह वेबसाइट fcs.up.nic.in शुरू की है। राशन कार्ड फॉर्म जमा कराने के बाद आपके डीएसओ ऑफिस से एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाएगा। इन नंबरों के आधार पर आप इस वेबसाइट पर जाकर अपने राशन कार्ड की ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। एक बार फॉर्म जमा कराने के बाद दो हफ्तों के अन्दर राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाता है।

दिल्ली में हैं तो यहां तत्काल बनवा सकते हैं राशन कार्ड-
यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो यहां पर तत्काल पासपोर्ट की तरह ही तत्काल राशन कार्ड भी बनवा सकते हैं। तत्काल राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको 100 रुपए फीस के रूप में देने होंगे। आवेदन के 2 दिन बाद आप यह राशन कार्ड ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here