चाहते हैं फ्री वीडियो कॉलिंग व चैटिंग, तो इस्तेमाल करें ये 5 ऐप्स

देखा जाये तो आज के समय में ऐप्स लोगों से सम्बंधित हर सुविधाओं से जुड़ चुके हैं। बहुत से इस प्रकार के ऐप्स हैं जो अपने यूजर्स को फ्री कॉलिंग के साथ-साथ और भी कई सुविधायें मुहैया कराते हैं। इन ऐप्स से एक ओर जहां यूजर्स के पैसे बचते है, वहीं चैटिंग और वीडियो कॉल जैसी अन्य सुविधायें भी फ्री में मिल जाती हैं। इसलिए आज के समय में ऐसे ऐप्स बहुत प्रचलित हो रहे हैं। आज हम आपको कुछ इसी तरह के ऐप्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

1- Line
इस ऐप की मदद से आप वॉइस और वीडियो कॉल फ्री में कर सकते हैं। साथ में आप ग्रुप चैटिंग भी कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप अपनी GPS लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। यह ऐप डेस्कटॉप, IOS, ब्लैकबेरी, विंडोज और एंड्रॉयड पर भी उपलब्ध है।

lineImage Source:

2- Skype
यहां पर आप वीडियो कॉल के साथ फ्री मैसेज भी कर सकते हैं। वॉइस कॉलिंग भी संभव है। इस ऐप में यह बात ध्यान देने की है कि जिससे आप बात करना चाहते हैं वह भी Skype पर हो और दोनों के पास डेटा उपलब्ध हो। इस ऐप पर आप फ़ोटोज़, वीडियो शेयर, ग्रुप टॉक भी कर सकते हैं। मोबाइल के अलावा आप इसको टीवी पर भी यूज कर सकते हैं।

skypesImage Source:

3- Viber
इस ऐप की मदद से आप फ्री में वॉइस कॉल के अलावा अपने मैसेज, वीडियो और लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। इससे आप लैंडलाइन नंबर्स और नॉन वाइबर नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉएड, IOS, ब्लैकबेरी, डेस्कटॉप के अलावा विंडोज पर भी उपलब्ध है। देखा जाये तो यह ऐप स्काइप से बहुत मिलता-जुलता है।

viber appsImage Source:

4- Google + Hangouts
गूगल हैंगआउट नाम के इस ऐप से आप वॉइस कॉल के साथ वीडियो कॉल और वॉइस मैसेज भी कर सकते हैं। वीडियो को भी शेयर कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से 100 से भी ज्यादा लोग ग्रुप चैट कर सकते हैं। वीडियो कॉल की बात करें तो 10 से भी ज्यादा लोग इस ऐप के जरिए बात कर सकते हैं। गूगल हैंगआउट की मदद से आप पूरी दुनिया में कहीं भी कॉल कर सकते हैं। इस ऐप से अब तक 5 अरब लोग जुड़ चुके हैं।

g. HangoutsImage Source:

5. We Chat
इस ऐप की बात करें तो यह स्मार्टफोन यूजर्स में बहुत पॉपुलर है। इस ऐप में आपको फ्री ग्रुप चैटिंग के साथ-साथ फ्री कॉलिंग तथा मैसेजिंग की सुविधा भी मिलती है। यह ऐप हिंदी, इंग्लिश सहित कई भाषाओं को सपोर्ट करता है।

wechatImage Source:
To Top