हरियाणा के प्रत्येक जिले में होगा ‘गीता जयंती’ महोत्सव

हरियाणा के प्रत्येक जिले में गीता महोत्सव मनाने की ब्राडिंग शुरू हो गई है। राजधानी चंडीगढ़ को छोड़ कर प्रत्येक जिले में गीता महोत्सव का कार्यक्रम मनाया जाएगा।

गौरतलब है कि इस बार 5152वीं गीता जयंती के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। 17 से 21 दिसंबर तक गीता जयंती कार्यक्रम कुरुक्षेत्र में होगा और यह कार्यक्रम केंद्र सरकार की मदद से राज्य सरकार आयोजित करेगी। वहीं, दूसरी ओर 17 से 19 दिसंबर तक अन्य जिलों में यह आयोजन मनाया जाएगा। हरियाणा सरकार इसे अपने एक साल पूरा होने पर कार्यकाल की उपलब्धियों के तौर पर देख रही है।

Geeta1Image Source: http://www.mayapur.com/

एनजेडसीसी पटियाला की प्रोग्राम अफसर कमलेश के मुताबिक कुरुक्षेत्र में गीता जयंती के समारोह का आगाज 17 दिसंबर को संगीता शर्मा के डांस ड्रामा अभिमन्यु से होगा। 18 दिसंबर को अनूप जलोटा भजन प्रस्तुत करेंगे। 19 को पद्म श्री पद्मा गौहर क्लासिकल डांस ड्रामा गीत गोबिंदम, 20 दिसंबर को सरदूल सिकंदर भजन सुनाएंगे। गीता जयंती 21 दिसंबर को है और इस अवसर पर सैयद सलाउद्दीन ताशा भागवत गीता आनव्हील की प्रस्तुति देंगे।

Geeta3Image Source: http://m.c.lnkd.licdn.com/

2002 में मिला था गीता जयंती को विस्तार-

गीता जयंती कुरुक्षेत्र उत्सव को भव्य और विराट स्वरूप देने की शुरूआत एनडीए वन में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री रहे जगमोहन ने वर्ष 2002 में की थी। 2014 में एनडीए की सरकार दोबारा बनने बाद गीता जयंती को विराट रूप देने की कवायद फिर से शुरू हुई है।

Geeta2Image Source: http://3.bp.blogspot.com/

राज्य सरकार ने इस उपलब्धि के लिए बाकायदा भगवान श्रीकृष्ण और मोहग्रस्त अर्जुन के कटआउट वाला पोस्टर तैयार कराया है जिसे हरियाणा की सभी बसों पर लगाया जाएगा। प्रदेश सरकार हर जिले में गीता जयंती समारोह आयोजन की ब्रांडिंग करने की तैयारी में है।

Geeta4Image Source: https://astrodevam.com
To Top