अंबानी के घर का कचरा भी आता है इस काम जानकर चकरा जाएंगे आप

मुंबई में है स्थित

अभी तक आपने अबानी के घर से जुड़ी शानशौकत जिंदगी के बारें में काफी पढ़ा और सुना होगा । लेकिन आज हम आपको उनके घर से जुड़ी ऐसी बातों के बारें में बता रहे है जिसके बारें में शायद ही कोई जानता होगा।

मुकेश अंबानी एक ऐसा जाना माना नाम जो आज के समय में दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट में शुमार है। मुकेश अंबानी जितने अमीर है उनका घर भी उतना ही महंगा और पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर है।

मुंबई में है स्थित

मुंबई में है स्थित

जानकारी के लिये बता दें कि 27 मंजिल का बना घर जिसकी अनुमानित कीमत तकरीबन ग्यारह हजार करोड रुपये की है। मुंबई में स्थित है इस घर का नाम ‘एंटीलिया’ है। जिसमें एक से बढकर एक हाइटेक सुविधाएं मौजूद है।

अब घर इतना आलिशान है तो जाहिर है नौकर भी उतने ज्यादा ही होगे। जो घर की साफ सफाई में लगे रहते होगे। पर इस घर से निकलने वाला कचरा भी तो उतना ही ज्यादा होता होगा। जी हां आप को बता दें कि इन के घर से निकलने वाले कचरे का निपटारा करने के लिये भी एक अलग ही तरकीब निकाली गई है। तो जानें क्या होता है इसके घर से निकलने वाले कचरे का..

हम आपको बताने जा रहे हैं कि मुकेश अंबानी के घर में कचरे को कभी फेंका नहीं जाता है शायद ये सुनकर आपको हैरानी होगी कि मुकेश अंबानी के घर में कचरे को नहीं फेंका जाता है। तो फिर करते क्या है?

तो आइए जानते हैं

मुकेश अंबानी के घर से निकलने वाले कचरे को खत्म करने के लिये एक कास तरीका निकाला है। इनके घर में एक खास सिस्टम है। जिससे कचरे को डालकर बिजली बनाई जाती है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इस बिजली का इस्तेमाल एंटीलिया में होने वाले बिजली के खर्च को कम करने के लिए किया जाता है।

बता दें कि अंबानी के घर में कचड़े का पूर्ण तरीके से उपयोग करने के लिए सूखा कचड़ा और गीला कचड़ा अलग रखा जाता है और उसके बाद व्यवस्थित नई टेक्नोलॉजी के जरिए बिजली बनाई जाती है।

जी हां हैरान हो गए न लेकिन ये सच है। वैसे आपको बता दें कि ये बिजली इतनी पर्याप्त नहीं होती कि पूरे घर का खर्च उठा सके लेकिन फिर भी बिजली का खपत को कम करने का यह सबसे अच्छा और खास तरीका है जिसे हर किसी को अपने घर में अजमाना चाहिये।

To Top