ऐसे बनाएं पैरों को साफ और चमकदार

0
425

हर कोई साफ और चमकदार पैरों के लिए हजार जतन करता है। पैरों का साफ होना भी जरूरी है क्योंकि इससे आत्मविश्वास बढ़ता है। अगर महिलाओं की बात करें तो अधिकतर महिलाएं छोटी ड्रेस पहनना पसंद करती हैं। ऐसे में उनके पैर आकर्षित न हों तो वो अनकम्फर्टेबल रहती हैं। जब मौसम सर्दियों का हो तो पैरों की रौनक जैसे गायब ही हो जाती हैं। अगर आप के साथ भी कुछ ऐसा है तो आप इन घरेलू उपाय से अपने पैरों को साफ और चमकदार बना सकते हैं।

पैरों को सुंदर बनाने के लिए सिर्फ इन्हें साफ करना ही सब कुछ नहीं होता है। इसके लिए हमें कई तरीके के व्यायाम करने चाहिए। ऐसा करने से पैर पतले होते हैं। दौड़ने, तैराकी से, साइकिल चलाने से आपके पैरों की अतिरिक्त चरबी कम होती है। पूरे दिन में 15 मिनट के लिए पीठ के बल लेटकर पैरों को हवा में उठाएं रखे इससे पैरों का शेप अच्छा होता है।

1Image Source: http://www.powerbodymind.com/

पैरों को सॉफ्ट बनाने के लिए नहाने के बाद किसी भी तेल का विशेष रूप से गोले के तेल से पैरों की 10 मिनट तक मसाज करें। इससे आपके पैरों का रंग साफ और कोमल हो जाता है। आजकल मार्केट में होम मेड पैक भी मिलते हैं। जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके पैरों के निशान और दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे।

2Image Source: http://howtouseorogold.com/

2 चम्मच ऑयल, 1 चम्मच चीनी, 3 टेबल स्पून नीबू का रस, इन सबको आपस में मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण को लगभग 15 मिनट तक अपने पैरों को स्क्रब करें और फिर गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से पैरों के गहरे दाग-धब्बे कम हो जाएंगे और नमी बनी रहेगी।

3Image Source: http://pinlavie.com/

एक केले को आप मैश करें और उसमें बदाम के तेल की कुछ बूंदें डाल दें। 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाएं। इसको पैरों पर 15 मिनट लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो दें।

4Image Source: http://eevon.sg/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here