इन उपायों को अपनाएंगे, तो कभी नहीं होंगे कर्जदार

उपाय

 

कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है कि न चाहते हुए भी कर्ज लेना ही पड़ता है, ऐसे में आज हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे उपाय जिनको अपनाने से आप कभी कर्जदार नहीं होंगे। जी हां, आज के समय में कभी-कभी ऐसी परिस्थितियां बन जाती है कि कर्ज लेना जरूरी हो ही जाता है। बाद में इस कर्ज को उतारना भी बहुत मुश्किल होता है। आपने एक कहावत सुनी ही होगी कि “जितनी चादर हो, पैर उतने ही पसारने चाहिए”, इस कहावत को जिसने भी अपने जीवन में उतारा है, वह कभी कर्जदार नहीं बन पाया। लेकिन बहुत से लोग आज भी कर्ज लेने के लिए मजबूर हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ विशेष उपाय बता रहें हैं जिनके चलते आप कभी कर्जदार नहीं होंगे, तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

1 – यदि आप सिंगल हैं तो अपनी कमाई का 10 प्रतिशत ही खर्च करें और यदि विवाहित हैं, तो 40 प्रतिशत खर्च करें, बाकी पैसों को आप बचत में रखते जाएं।

2 – फिजूल के खर्चों से बचें और उनमें कटौती करें। आधुनिक वेषभूषा और जीवन जीने की अपेक्षा आप पारंपरिक जीवन को जीना शुरू करें।

3 – सुबह जल्दी उठने की आदत डालें और योगा करें। दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इन कार्यों से आप रोग मुक्त रहेंगे और आपको डॉक्टर के पास जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

4 – कभी जब आपका पार्टी करने का मन हो, तो पार्टी जरूर करें, पर होटल में नहीं, बल्कि अपने घर में। ऐसा करने से आप अपनी खुशी को घर के सभी लोगों के साथ भी बांट सकेंगे तथा आपका पैसा भी खत्म नहीं होगा।

5 – आप अपना मनपसंद म्यूजिक उस समय जरूर सुने जब आपका मन परेशान हो। ऐसा करने से आपका मन जल्दी ही शांत हो जाएगा तथा घर या बहार में किसी भी स्थान पर आपके गुस्से के कारण होने वाली टूट-फूट नहीं होगी, जिसके कारण आपका सेव किया पैसा बच जाएगा।

To Top