_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/02/","Post":"http://wahgazab.com/more-than-half-of-the-people-of-this-place-of-the-country-are-diabled/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/more-than-half-of-the-people-of-this-place-of-the-country-are-diabled/wah-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/38edcdf172ca4efbca56add1f895924c/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

भारत की ऐसी 5 जगहें जहां भारतीयों का ही जाना मना है

शायद आप जानते हों कि जब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था तो ऐसे कई स्थान थे जहां इंडियंस को जाने की मनाही थी। ऐसी जगहों के बाहर अक्सर अंग्रेज़ एक बोर्ड लगा दिया करते थे जिस पर लिखा होता था ‘डॉग्स एंड इंडियंस आर नॉट अलाउड’। अगर ऐसा कुछ आज भी सुनने को मिले तो आपको कैसा लगेगा, लेकिन सच यही है। फर्क बस इतना है कि अब अंग्रेज़ों द्वारा दरवाजे पर कोई तख्ती नहीं लटकायी जाती और न ही यह काम अंग्रेज़ कर रहे हैं। भारत के ही कुछ होटल और बीच ऐसे हैं जो इस तरह का भेदभाव अपने ही लोगों के साथ करते हैं।

हम यहां आपको 5 ऐसी जगहों के नाम बताने जा रहे हैं जहां इंडियंस का जाना बैन है-

फॉरनर्स ओनली बीच, गोवा
गोवा अपने खूबसूरत बीचों के लिए काफी मशहूर है, लेकिन गोवा के कुछ बीच ऐसे भी हैं जहां भारतीयों के प्रवेश पर प्रतिबन्ध है। कुछ बिज़नेस मैन विदेशी सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ऐसा करते हैं। जिसके लिए वह यह वजह देते हैं कि विदेशी सैलानियों को खुला माहौल और लोगों की गन्दी नज़रों से बचाने के मकसद से ही भारतीयों की एंट्री बैन की गई है।

foreigner only beaches in goaImage Source: https://i.ytimg.com/

नबावी होटल, चेन्नई
चेन्नई में नबावी नाम का होटल भारतीयों को रुकने के लिए रूम नहीं देता। इस बात का खुलासा एक अंग्रेजी अखबार ने अपनी रिपोर्ट में किया है। दरअसल यह होटल एक समय में किसी नवाब की हवेली हुआ करती थी, लेकिन बाद में इस पर होटल बना दिया गया। यह होटल भारतीयों का रूम बुक नहीं करता। यहां रुकने के लिए आपके पास दिखाने के लिए विदेशी पासपोर्ट होना जरूरी है।

IndianS Not Allowed1Image Source: http://goassam.com/

फ्री कैजोल कैफे, हिमाचल
हिमाचल प्रदेश अपनी सुन्दर वादियों के लिए जाना जाता है। यह इलाका भारतीय और विदेशी दोनों को ही घूमने के लिए काफी पसंद आता है। हिमाचल के कैजोल गांव में स्थित फ्री कैजोल कैफे में किसी भी इंडियन के आने पर बैन है। इस कैफे में पासपोर्ट देख कर ही अंदर प्रवेश मिलता है।

free kasol cafeImage Source: https://s3-ap-southeast-1.amazonaws.com

उनो-इन होटल, बेंगलुरु
कर्नाटक में भी ऐसे कई राज्य हैं जहां भारतीय नहीं जा सकते। यहां बेंगलुरु में उनो-इन नाम का होटल है। हैरत की बात यह है की यह होटल सिर्फ जापानी सैलानियों के रुकने के लिए ही बनवाया गया है। 2012 में यह होटल खुला था, लेकिन नक्सलीय भेदभाव के इल्ज़ाम में बेंगलुरु सिटी कॉर्पोरेशन ने इस होटल को दो साल बाद बंद कर दिया।

uno in hotel bangaloreImage Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

फॉरनर्स ओनली बीच, पोंडिचेरी
पोंडिचेरी में भी गोवा की तरह कई ऐसे बीच हैं जहां भारतीयों के आने पर प्रतिबन्ध है। फॉरनर्स ओनली बीच में आपको विदेशी सैलानी घूमते दिख जाएंगे, लेकिन इस बीच में इंडियंस का आना बैन है।

foreigner only beaches in pondicherryImage Source: http://images.grabhouse.com/

Most Popular

To Top