देश में सोने की खान की पहली नीलामी कल

सोने के गहनें, बिस्किट और ईंट तो ज्यादातर लोगों ने देखे होंगे, पर सोने की खान का नाम सुनते ही आंखों के सामने सोना ही सोना छा जाता है। यहां हम सोने की खान का जिक्र इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हमारे देश में पहली बार एक सोने की खान की नीलामी होने जा रही है। देश के अब तक के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब सोने की खान खरीदने के लिए बोली लगाई जाएगी।

हम आपको बता दें कि सोने की खान की नीलामी छत्तीसगढ़ में 26 फरवरी को होगी। अब यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि इस खान को खरीदता कौन है और इसके लिए बोली कितनी ऊंची लगती है। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में सोने की खान की नीलामी के साथ-साथ ओडिशा में लौह अयस्क ब्लॉक की नीलामी करने की योजना बनाई जा रही है। संभवतः दो मार्च को इस लौह अयस्क ब्लॉक की नीलामी की जाए।

1Image Source: http://cdn1.img.hindi.sputniknews.com/

अधिकारी ने जानकारी दी कि सोने व लौह अयस्क खान के लिए यह अब तक की पहली नीलामी होगी। सोने की दो खानों की नीलामी की जानी है, जिसमें एक छत्तीसगढ़ व एक झारखंड में है। झारखंड में सोने की खान के साथ-साथ तांबा, मैगनीज, बॉक्साइट, ग्रेफाइट समेत कुल 20 खदानों की नीलामी की जानी है। खान एवं भूतत्व विभाग नीलामी की तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक नीलामी के लिए पेश 46 ब्लाकों में से राज्य केवल चार चूना पत्थर ब्लाकों की सफलता के साथ नीलामी कर सका है। इनसे सरकार को 6700 करोड़ रुपये मिलने की संभावना है।

To Top