अक्सर युवा पैसों के मामले में करते हैं यह गलतियां

0
315

पैसा ही जिदंगी के लिए सब कुछ नहीं होता, पर पैसे से ही जिदंगी की हर जरूरत पूरी होती है। इसलिए पैसों की अहमियत समय रहते ही जान लेना बहुत जरूरी है। पैसों के बारे में सही प्लानिंग न करने की वजह से हमें कई बार पछताना भी पड़ता है। अक्सर 20-25 की आयु में हम पैसों की अहमियत नहीं समझ पाते हैं, जबकि इसी उम्र से लिया गया सही निर्णय हमारी लाइफ को सिक्योर कर देता है।

इस आयु वर्ग के दौरान अक्सर की जाने वाली गलतियां-

1- पैसों के लिए अभिभावकों पर निर्भर रहना

कई लोग खुद पैसे कमाने के बाद भी अपने घरों वालों से पैसे मांगते हैं। ऐसा वह इसलिए करते हैं क्योंकि वह अपने रहने और खाने पीने की चीजों में सारा पैसा महीना पूरा होने से पहले ही खर्च कर देते है। फिर बाद में उन्हें घर वालों से पैसे मांगने ही पड़ते हैं। इसलिए इस समय पैसों को सही तरीके से मैनेज करना जरूर सीखें।

2- निवेश की सही जानकारी न होना

निवेश-की-सही-जानकारी-न-होनाImage Source :http://www.legaltechnews.com/

पैसों की बचत करने के लिए सबसे जरूरी होता है कि आपको निवेश की सही जानकारी हो। छोटे-छोटे निवेशों के माध्यम से ही आप आगे घर और कार की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

3- अपने लिए सही पेशे का चुनाव करें

अक्सर युवा सभी बड़े कार्यों जैसे डॉक्टर और इंजीनियर बनने का ही पेशा चुन लेते हैं, लेकिन उन्हें बड़ा पेशा चुनने की जगह अपनी रुचि को ही ज्यादा तवज्जो देनी चाहिए। इससे आपका समय बर्बाद नहीं होगा। साथ ही घर वालों का भी पैसा कोचिंग आदि में बर्बाद नहीं होगा।

4- लगातार बचत न कर पाना

लगातार-बचत-न-कर-पानाImage Source :http://i2.wp.com/www.familysecurityplan.com/

नौकरी लगते ही हमारी सबसे पहली जिम्मेदारी होती है कि हम अपनी बचत का हिसाब रखने लग जाएं। बचत लगातार करने से ही इसके पूरे लाभ मिल सकते हैं। आमतौर पर हम इसके प्रति लापरवाही बरतते हैं और जरूरी चीजों के लिए बाद में पैसा बचता ही नहीं है।

5- दूर की सोच न रखना

दूर-की-सोच-न-रखनाImage Source :https://62e528761d0685343e1c-f3d1b99a743ffa4142d9d7f1978d9686.ssl.cf2.rackcdn.com/

आमतौर पर युवा वर्ग जिंदगी बस आज ही जीने में विश्वास करते हैं। यह गैर जिम्मेदाराना अंदाज होता है। जिससे हमें बाद में पछताना पड़ता है। दूर की सोच रखने और उसके बारे में प्रयास करने से ही आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here