जानिए 3 असरदार तरीके डिप्रेशन दूर भगाने के

डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी है जिसके होने या न होने का पता शायद ही आपको लग पाए। हमारे समाज में अब भी डिप्रेशन को लेकर लोग इतने सजग नहीं है, जितना उन्हें होना चाहिए। कई लोग तो यह जान ही नहीं पाते कि वह डिप्रेशन के शिकार हैं।

DepressionImage Source: http://healthncare.info/

अगर आपका मन उदास रहने लगे और किसी भी बात से खुशी न मिले तो सावधान हो जाइए। यह डिप्रेशन का लक्षण हो सकता है। हम आपको तीन ऐसे असरदार तरीके बता रहे हैं जिसके बाद आप डिप्रेशन से आसानी से बाहर आ सकते हैं।

1. अगर मन ज्यादा उदास रहने लगे तो घर से बाहर निकलें। बाहर की ताजा हवा में वॉक करें। वॉक करने से आप काफी देर तक अच्छा महसूस करेंगे। कोशिश करें कि आप रोजाना व्यायाम करें। इसके अलावा योग, नित्य, साइकिलिंग करने से भी डिप्रेशन जल्दी दूर होता है।

2. अगर आपको लगने लगे कि आप डिप्रेशन की चपेट में आ रहे हैं तो इस विषय में अपना ज्ञान बढ़ाएं। यह जरूरी नहीं कि हर बार आप डॉक्टर पर ही निर्भर रहें। किताबों और इंटरनेट की मदद से जानकारी प्राप्त करें।

3. अगर क्रोध की भावना मन में आए तो लम्बी और गहरी सांस लें। गहरी सांस लेने से आपका मन शांत रहेगा। जिससे मन में खुशी आएगी और उदासी की भावना मन से दूर जाएगी।

To Top