_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/06/","Post":"http://wahgazab.com/check-out-the-first-tv-commercial-of-dabbu-uncle-and-the-dance-he-did/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/this-infant-started-to-walk-just-after-birth-doctors-are-surprised/video-8/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/ea6a6e77ca639bd8e8c69deaa8f1ad28/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

इस स्थान पर बाप बेटियों की शादी के दहेज में देते हैं जहरीले सांप

fathers offer dowry in the marriage of their daughters cover

हमारे देश में कई ऐसे विचित्र स्थान हैं जहां पर अजीबोगरीब परम्पराओं का पालन किया जाता हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही स्थान के बारे में जानकारी दे रहें हैं। यह स्थान हैं भारत का छत्तीसगढ़ राज्य। यहां की “सांवरा जनजाति” की एक अनोखी ही प्रथा हैं।

यहां पर इस बात से समाज में किसी व्यक्ति की हैसियत को नापा जाता हैं कि उसके घर में कितने जहरीले सांप पल रहें हैं, साथ ही इस जनजाति की शादियों में दहेज़ के नाम पर सांप देने का रिवाज हैं यदि कोई व्यक्ति सांप नहीं दे पाता तो उसकी लड़की की शादी मुश्किलों में पड़ जाती हैं।

fathers offer dowry in the marriage of their daughtersimage source:

हालही में हुई एक शादी में इस जनजाति के ही देवी लाल ने अपनी तीनों की बेटियों की शादी एक साथ की हैं और दहेज़ में उन्होंने 21 सांप दिए हैं। देवीलाल ने इन सभी जहरीले सांपो को बड़ी मुश्किल से पकड़ा हैं। इस बारे में देवीलाल का कहना हैं कि अब उनके तीनों दामाद इन सांपो से करतब दिखा पैसे कमाएंगे।

इस प्रकार देखा जाएं तो ये सांप देने का रिवाज एक प्रकार से अपने दामादों को व्यवसाय उपलब्ध करवाने का जरिया हैं ताकि उनकी बेटी को कभी पैसो की कमी न हो और उसका घर सही से चलता रहें। सांवरा नामक इस जनजाति के मुखिया का इस बारे में कहना हैं कि हमारे समाज में इस बात से ही किसी के परिवार के लेवल का पता लगता हैं कि उसके घर में कितने सांप पल रहें हैं। यदि शादी के दिन तक सांपो का इंतजाम नहीं हो पाता हैं तो शादी की तारीख आगे बढ़ा दी जाती हैं।

To Top