विलुप्त हुए प्राचीन हाथी Woolly Mammoth, चार हजार वर्ष बाद आ रहें हैं फिर से

0
1316

 

प्राचीन हाथी Woolly Mammoth आज से करीब 4 हजार वर्ष पहले विलुप्त हो गए थे, पर अब वे आप को फिर से इस धरती पर देखने को मिल सकते हैं। जी हां, यह सच है कि अब आपको 4 हजार वर्ष पहले के Woolly Mammoth हाथी फिर से देखने को मिल सकते हैं। आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका के हार्वर्ड की टीम पिछले 4 वर्षों से डीएनए एडिटिंग तकनीक पर कार्य कर रही है, ताकि फिर से हम लोग उन 4 हजार वर्ष पहले विलुप्त हुए हाथियों को देख सकें।

असल में यह टीम एक ऐसा भ्रूण तैयार करने जा रही है, जिसका डीएनए प्राचीन Woolly Mammoth तथा आधुनिक हाथियों से मिलकर बना हो और वैज्ञानिकों की इस टीम की मानें तो वे सफलता के बहुत ज्यादा करीब है तथा अगले 2 वर्षों में वे इस भ्रूण को बना लेंगे। अब तक वैज्ञानिकों की इस टीम को हाथियों के जीन को 45 बार एडिट करना पड़ा है।

जब यह भ्रूण बनकर तैयार हो जाएगा, तो इसको किसी असली हाथी की कोख में रख दिया जाएगा, वैसे यह कार्य करना एक प्रकार की हिंसा ही होगी, इसलिए ज्यादा संभावना इस बात की है कि हाथी के भ्रूण को किसी कृत्रिम कोख में रखा जाए। वैसे अगर इस कार्य में सफलता मिल जाती है तो यह भ्रूण आधुनिक हाथी तथा विलुप्त wolly mammoth का हाइब्रिड भ्रूण होगा।

image source:

सबसे बड़ी बात यह है कि यदि यह कार्य सफल हो जाता है तो इस तरीके से अन्य विलुप्त हो चुके जीवों को वापिस लाया जा सकता है। इससे वन्य जीव संरक्षण में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी। Woolly Mammoth नामक ये हाथी वर्तमान के आधुनिक हाथियों के प्राचीन समय के ही रिश्तेदार मानें जाते हैं। इनकी चाल तथा पूरे शरीर पर उनके जैसे ही बाल होते हैं। आपको बता दें कि ये प्राचीन Woolly Mammoth हाथी भी आधुनिक हाथियों की तरह शाकाहारी थे, पर पूर्वकाल में धरती के बढ़ते तापमान और लोगों की शिकार पर बढ़ती निर्भरता इनके विलुप्त होने के कारण बताए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here