_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/04/","Post":"http://wahgazab.com/woman-trafficking-takes-place-here-which-costs-99-rupees/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=37006","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

जन्नत से कम नहीं है भारत की यह जगह, जानें इसके बारे में

घूमने का शौक रखने वाले लोग हमेशा ही अच्छी जगहों की खोज में रहते हैं, इसी क्रम में आज हम आपको बता रहें हैं, अपने ही देश की एक ऐसी जगह के बारे में जो सुंदरता की दृष्टि से जन्नत से कम नहीं है। अपने ही देश की जगह को घूमने के कई फायदे भी होते हैं, सबसे पहली बात तो यह है कि ये सभी जगह हमारे बजट में आसानी से आ जाती है और दूसरे की किसी भी प्रकार की परेशानी पड़ने पर हमें सभी प्रकार की सुविधाएं भी आसानी से ही मिल जाती हैं, तो आइए जानते हैं अपने देश की इस जगह के बारे में जो सुंदरता और खूबसूरती में लाजवाब है।

grass1Image Source:

सुंदरता और खूबसूरती में लाजबाव भारत की यह जगह है उत्तराखंड। यह जगह न सिर्फ सैलानियों के बीच काफी प्रसिद्ध है, बल्कि यह अपने तीर्थस्थानों के लिए भी श्रद्धालुओं के लिए भारत का केंद्रबिंदु है और इसीलिए इस जगह को भारत की ‘देवभूमि” कहा जाता है। ट्रे‌किंग के शौकीन लोग यहां सबसे ज्यादा आते हैं, साथ ही पर्वतारोही भी उत्तराखंड में बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। विश्व की सबसे ऊंची पर्वत की चोटी एवरेस्ट को माना जाता है, पर उत्तराखंड स्थित हिमालय के गंगोत्री क्षेत्र में भी आप दर्जनों हिमशिखरों को देख सकते हैं, जो किसी से कम नहीं हैं, इसलिए ही यहां पर पर्वतारोही भी बड़ी संख्या में आते हैं। जानकारी के लिए हम आपको यह भी बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा लोग जिस चोटी पर चढ़े हैं वो पर्वत चोटियां भी इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन(आईएमएफ) ने इसी क्षेत्र में दर्ज की हैं। भारत असल में में एक प्रकार का “MINI WORLD” है, क्योंकि यहां पर दुनिया में पाए जाने वाले सभी प्रकार के मौसम मिलते हैं, इसके साथ ही यहां पर सांझी संस्कृति है। उत्तराखंड में आप कभी भी जाएंगे तो यह आपको हर तरह से परिपूर्ण लगेगा और यहां की सुंदरता आपको कायल कर देगी।

Most Popular

To Top