विदेशों में भी भारतीय लाइसेंस से ड्राइविंग का मजा

0
593

कई बार विदेश जाने वाले लोगों को अक्सर यह चिंता रहती है कि वह विदेश में अपनी यात्रा के दौरान ड्राइविंग का मजा नहीं ले पाएंगे। जिसके लिए वह अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर पर ही छोड़ जाते हैं, लेकिन आपको जानकार खुशी होगी की कुछ देश ऐसे भी हैं जहां पर भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को मान्यता दी जाती है। बस थोड़े सी कागजी कार्यवाही से आप विदेश में भी ड्राइविंग का मजा ले सकेंगे।

ड्राइविंग के शौकीनों को यह जानकर खुशी होगी कि कई देश ऐसे भी हैं जो भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर ही विदेशों में भी ड्राइविंग का लुफ्त उठा सकते हैं। युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका भी भारतीय लाइसेंस पर गाड़ी चलाने की अनुमति प्रदान करता है। इसके अलावा ग्रेट ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, नार्वे, न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, डेनमार्क, स्वीडन, आयरलैंड, सिंगापुर, ऑस्ट्रिया, माल्टा, हांगकांग, मलेशिया और मॉरीशस ऐसे देश हैं, जहां आप भारतीय लाइसेंस के साथ ड्राइविंग कर सकते हैं।

इन देशों में अगर आप विदेश यात्रा के लिए जाने वाले हैं तो आपको अपने बैग से लाइसेंस निकालने की जरूरत नहीं है। बस सिर्फ आपको उस स्टेट के मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट जाकर वहां कुछ दस्तावेजों पर अनुमति लेनी होती है। जिसके बाद आप भारत जैसे ही उन देशों में भी ड्राइविंग का आनंद उठा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here