यहां महिला के होते हैं दो पति, जानिए इनके बारे में

0
662

आज हम आपको एक ऐसी जनजाति के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं जिसमें एक महिला के दो पति होते हैं, यानि जिस प्रकार से अपने समाज में एक महिला का एक ही पति होता है उसी प्रकार से इस जनजाति में एक महिला के दो पति होते हैं। आइये जानते हैं इस जनजाति के बारे में।

इस जनजाति का नाम है ब्रोक्पा ट्राइब और यह अपने देश के पडोसी देश भूटान में मिलती है। इस जनजाति की परम्परा के अनुसार एक महिला एक समय में ही दो पुरुषों से विवाह कर सकती है और कई बार देखने में आया है की दौनो पुरुष आपस में भाई ही होते हैं। ऐसा अधिकतर इसलिए किया जाता है ताकि संपत्ति दो अलग अलग भागों में न बट सके। इस जनजाति के लोग अपने पास में याक नामक पशु को रखते हैं और इन सबका जीवन बहुत हद तक याक पर ही निर्भर होता है। याक के बालों से कई प्रकार की बस्तुए बनाई जाती है और बाजार में बेचीं जाती है जिससे इन लोगों को आर्थिक मदद मिलती है इसलिए इस जनजाति में ऐसा माना जाता है की जिसके घर पर अधिक याक होंगे वह समाज में उतना ही अधिक समृद्ध होगा।

drokpa tribe,Ladakh,Jammu and Kashmir,Kashmir ,tribes,Women with Multiple Husbands,Bhutan,Image Source:

ये लोग पहाड़ों पर काफी ऊंचाई पर अपना जीवन बसर करते हैं, आपको इनकी बस्तियों तक पहुंचने में काफी ऊंची पहाड़ी चढ़ाई को तय करना होता है। यह जनजाति आज लोगों के जनजीवन से पूरी तरह से कटी हुई रहती है। इन लोगों के पास न तो मनोरंजन का कोई साधन है और न ही इन लोगों तक बिजली की सुबिधा पहुंच पाई है परंतु अभी हालही में इनके गावों को बाहर की दुनिया से जोड़ने के लिए सड़क का निर्माण शुरू हुआ है जिसके कारण अब कुछ लोग बाहर के जनजीवन से जुड़ने लगे है और कुछ लोग काम करने के लिए शहर का रुख भी करने लगे हैं। इस प्रकार से देखा जाए तो यह जनजाति आर्थिक तौर पर काफी कमजोर रही है इसलिए ये लोग एक महिला की शादी एक ही घर के दो भाइयों से इसलिए ही करा देते हैं ताकि संपत्ति का बटवारा आने वाले समय में न हो सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here