डि सिल्‍वा परिवार में हैं 14 लोग, सभी के हाथ में हैं 12 अंगुलियां

D Silwa family has 24 members each one of of them have 12 fingers cover

कई लोगों की अंगुलियां सामान्य से ज्यादा संख्या में होती हैं पर यहां जानिए एक ऐसे परिवार के बारे में जिसमें सभी लोगों की अंगुलियां सामान्य से ज्यादा हैं। जी हां, आज हम आपको एक ऐसे परिवार से मुखातिब करा रहें हैं जिसके हर सदस्य के हाथ में 12 अंगुलियां हैं। आपको बता दें कि यह परिवार अपनी इसी खूबी के चलते आज चर्चा का विषय बना हुआ हैं। यह परिवार ब्राजील का निवासी हैं और इसको डि सिल्‍वा परिवार कहा जाता हैं।

D Silwa family has 24 members each one of of them have 12 fingers 1image source:

इस परिवार के हर सदस्य के हाथों में 6 अंगुलियां हैं और इसी प्रकार पैरों में भी 6 अंगुलियां हैं यानि इस परिवार के हर सदस्य के हाथों में 12 अंगुलियां हैं तथा इतनी ही अंगुलियां पैरों में हैं। वैसे तो इस परिवार के कुल 26 सदस्य हैं पर इसके 14 सदस्यों के हाथ पैरों में ये असामान्य चेंज हैं।

माना जा रहा हैं कि जेनेटिक गड़बड़ी के चलते ही इस परिवार के लोगों में यह परिवर्तन आया हैं। आपको बता दें कि इस प्रकार की असामान्यता को पोलीडैक्टीलि ( Polydactyly) कहा जाता हैं जोकि आनुवंशिक सिंड्रोम के अंतर्गत आता हैं।

D Silwa family has 24 members each one of of them have 12 fingers 2image source:

डि सिल्वा परिवार अपने सदस्यों में इस असामान्यता को प्रकृति की गलती नहीं बल्कि इसे अपने परिवार के लिए एक अद्वितीय निशान का प्रतीक मानते हैं। डॉक्टर लॉरा लैटिस इस बारे में बताती हैं कि “कई प्रकार के परिवर्तनों के कारण यह स्थिति बनती हैं लेकिन सामान्य से ज्यादा अंगुलियां होना जीवन में गड़बड़ी को दर्शाता हैं। माता-पिता के ज्यादा अंगुलियां होने के चलते उनके बच्चों में भी ऐसा होने की सम्भावना 50 प्रतिशत बढ़ जाती हैं।” इस प्रकार से देखा जाए तो वर्तमान में ज्यादा अंगुलियां होना जीनस में गड़बड़ी को दर्शाता हैं।

To Top