धूप की कमी से हो सकता है ब्लड कैंसर

0
363

हम सभी अपने जीवन में सूर्य के प्रकाश का महत्व जानते हैं। हमें यह बात अच्छे से पता है कि सूर्य की रोशनी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सूर्य की रोशनी ना मिलने पर या इसकी कमी से आप ब्लड कैंसर के शिकार भी हो सकते हैं। एक नई रिसर्च से यह बात सामने आई है।

वैज्ञानिकों ने विश्व के 132 देशों में ल्यूकेमिया के कई मामलों का परीक्षण किया। इसमें पता चला कि विश्व की जो आबादी भूमध्य रेखा के पास रहती है, उनकी तुलना में उच्च अक्षांश के समीप रहने वाले लोगों में कैंसर होने की संभावना दुगनी होती है। अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है, तब भी आपको ब्लड कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। ल्यूकेमिया रक्त कोशिकाओं का कैंसर होता है।

1Image Source: https://media22.elsiglodetorreon.com.mx/

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर सेड्रिक गारलैंड के मुताबिक, इस स्टडी के रिजल्ट से पता लगा है कि शरीर में विटामिन डी की कमी से ल्यूकेमिया में वृद्धि होती है। अध्ययन के मुताबिक ध्रुवों के पास वाले देश जैसे न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, चिली में ल्यूकेमिया की दर अधिक पाई गई है। जबकि भूमध्य रेखा के पास के देशों में इस बीमारी की दर काफी कम देखी गई है।

2Image Source: http://c85c7a.medialib.glogster.com/

गारलैंड के मुताबिक जो लोग अल्ट्रावायलेट बी किरणों के संपर्क में कम आते हैं या जिन जगहों पर सूर्य के प्रकाश की कमी होती है, ऐसी जगहों पर रहने वाले लोगों में विटामिन डी की कमी देखने को मिलती है। इस रिसर्च में वैज्ञानिकों को पता चला कि अल्ट्रावायलेट किरणों और विटामिन डी की कमी से ब्लड कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here