माइक्रोवेव में खाना बनाना है बीमारियों को बुलावा देना

0
500

आजलकल अधिकतर घरों में लोग माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते हैं और इसका इस्तेमाल दिन-प्रतिदिन इसलिए भी बढ़ता जा रहा है क्योंकि ये झटपट खाना बना देता है और आजकल लोगों के पास इतना वक्त नहीं होता। इसलिए लोग खाना भी माइक्रोवेव में ही गर्म करने लगे हैं। लेकिन क्या आपको पता है जिस माइक्रोवेव में आप खाना गर्म कर रहे हैं, वो आपको कितनी बिमारियां दे सकता है।

आज हम आपको बता रहे हैं कि माइक्रोवेव आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह है।

कैंसर को न्यौता देना-

माइक्रोवेव से जो रेज़ निकलती हैं उससे आपको केसर जैसी बीमारी हो सकती है, अगर आप दूध या फिर किसी अनाज को गरम करके खाते है या फिर उसे बनाते है तो उसमें से अमीनो एसिड परिवर्तित होकर कैंसर पैदा करते है, साथ ही माइक्रोवेव में नॉन वेज बनाने से भी इसमें कैंसर होने का खतरा रहता है। अगर आप रोज इसमें खाना गर्म करके पका रहे है तो समझ जाएं की ये आपके शरीर के लिए बहुत घातक साबित हो सकती है साथ ही इसमें फ्री रेडिकल्स पाए जाते है जो महिला और पुरुष के हार्मोन्स पर बुरा प्रभाव ड़ालते हैं।

1Image Source: http://archivoimg.globovision.com/

फूड वैल्यू में कमी-

अगर आपका बच्चा छोटा है और आप उसका खाना भी माइक्रावेव में गर्म कर रही हैं या पका रही हैं तो इससे बच्चे के सेहत पर बुरा असर पड़ेगा साथ ही गुर्दे भी खराब हो सकते हैं। खाना गर्म करके खाने से उसकी न्यूट्रीशियस वैल्यू भी खत्म हो जाती है। इसलिए माइक्रावेव में खाना गर्म करने से बचें।

गर्भवती महिलाएं ना करें सेवन-

माइक्रावेव में खाना पकाकर खाने से विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है और ऐसे में ये होने वाली मां के दूध को भी कम कर देती है। ऐसे में गर्भवती महिलाएं माइक्रावेव में खाना गर्म करके खाने से दूर ही रहें ताकि उनका और होने वाले बच्चे का स्वास्थ सही रहे और होने वाले बच्चे को किसी भी तरह की कोई घातक बीमारी ना हो पाए ।

2Image Source: http://www.elevit.com.au/

माइक्रावेव के तापमान से खाद्य पादार्थों के सारे प्रोटीन, विटामिन और खनिज खत्म हो जाते हैं। साथ ही इस बात का भी खास ख्याल रखें की अगर आप माइक्रावेव में प्लास्टिक के बर्तन में खाना पका या गर्म कर रही है तो ऐसा कभी न करें क्योंकि माइक्रावेव के तापमान से प्लास्टिक के बर्तन विषाक्त पदार्थ छोड़ते है जिससे कैंसर होने की संभावना होती है। साथ ही मेमोरी लॉस की भी संभावनाएं बढ़ जाती है ।

माइक्रोवेव पर लग चुका है प्रतिबंध

आपको बता दें की रूस के कुछ वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया था की माइक्रोवेव में खाना बनाने से इसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। जिसके बाद 1976 में माइक्रोवेव से प्रतिबंध लगा दिया गया था। लेकिन बाद में इसे हटा दिया गया ।

microwaveImage Source: http://www.yourfoodcorner.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here