बूढ़े भविष्य से डरा चीन, 1979 से चली आ रही एक बच्चे की नीति को किया खत्म

चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी की सरकार ने पिछले 36 सालों से चली आ रही एक बच्चा पैदा करने वाली अपनी नीति को खत्म करने का फैसला लिया है। चीन की सरकार द्वारा यह फैसला 1979 में लिया गया था। इस फैसले का कारण चीन में तेजी से बढ़ती आबादी थी। इसी वजह से सख्ती से इस कानून को लागू किया गया था।

One child Policy1Image Source: http://www.gannett-cdn.com/

यह कानून लागू होने के बाद कई बार लोगों ने इस बात का विरोध भी किया कि पारिवारिक मामले में सरकार का इस तरह से दखल सही नहीं है। हालांकि, अगर पहला बच्चा बेटी हो तो दूसरा बच्चा पैदा करने की इजाजत चीन की सरकार द्वारा मां-बाप को दी गई थी, लेकिन अब इस बारे में एक अहम फैसला लिया गया है। जिसके अनुसार अब माता-पिता को दूसरा बच्चा पैदा करने की इजाजत है, लेकिन इसके लिए सरकार ने एक शर्त भी रखी है। जिसके मुताबिक अगर आप अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं तभी आप दो बच्चे पैदा कर सकते हैं।

One child Policy2Image Source: http://static1.businessinsider.com/

वैसे तो अभी भी दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश चीन ही है, लेकिन चीन की सरकार ने दावा किया है कि 1979 में लिए गए फैसले के बाद से जनसंख्या में काफी स्थिरता आई है। एक सर्वे के अनुसार पूरी दुनिया में सबसे अधिक युवा भारत में हैं। अगर इस तरफ ध्यान दें तो विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले कुछ दशकों में चीन की कुल जनसंख्या का एक चौथाई हिस्सा बूढ़े लोगों का होगा।

One child Policy3Image Source: http://rack.0.mshcdn.com/

शायद इसी वजह से चीन अपने भविष्य को लेकर चिंता में है। तभी तो उसे 1979 से चली आ रही अपनी एक बच्चे वाली नीति को खत्म करना पड़ रहा है। वैसे यह नीति कब से चीन में लागू की जाएगी अभी इसकी जानकारी सरकार की तरफ से नहीं दी गई है।

To Top