अल्पसंख्यकों को मिलेगा बेहद सस्ता लोन

0
538

देश में गरीबों और अल्पसंख्यकों के लिए कई तरह की योजनाएं तैयार की जाती हैं, परंतु लोगों को इनकी जानकारी न होने के कारण यह योजनाएं सिर्फ सरकारी दस्तावेजों तक ही सीमित रह जाती हैं। दिल्ली सरकार ने भी अल्पसंख्कों के लिए कई योजनाओं को तैयार किया है। इस योजनाओं में अल्पसंख्यकों को रोजगार करने के लिए सस्ती दरों पर लोन प्रदान किया जा रहा है। इस योजना का सही लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने का काम सोफिया एनजीओ कर रही है।

दिल्ली सरकार के विभाग दिल्ली स्टेट फाइनेंशियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा अल्पसंख्यकों को स्वयं का रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से सस्ती दरों में लोन प्रदान किया जा रहा है, लेकिन अन्य योजनाओं की भांति इसकी भी जानकारी न होने के कारण योजना का लाभ सही व्यक्ति नहीं उठा पा रहे थे। इसे देखते हुए अब दिल्ली स्टेट फाइनेंशियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के निदेशक शकील मलिक (अल्पसंख्यक विभाग) की देखरेख में यह योजना आगे बढ़ाई जा रही है। अब सोफिया एनजीओ आगे आकर इस योजना की जानकारी अल्पसंख्यक वर्ग तक पहुंचा रहा है। इस एनजीओ के द्वारा न सिर्फ लोगों को लोन लेने की पूरी जानकारी प्रदान की जा रही है, बल्कि लोन के लिए जरूरी सभी दस्तावेजों को भी पूरा किया जा रहा है ताकि दिल्ली के अल्पसंख्यक वर्ग इस योजना का पूरा लाभ उठा सकें।

1Image Source: http://data1.ibtimes.co.in/

एनजीओ के अध्यक्ष सुहैल सैफी ने बताया कि इस योजना में लोन 6 प्रतिशत की सस्ती दरों में प्रदान किया जा रहा है। साथ ही इस लोन को लेने के लिए किसी भी सरकारी गारंटर की आवश्यकता नहीं है। दिल्ली के अल्पसंख्यक लोगों को इस योजना की जानकारी नहीं है। इस जानकारी को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए एनजीओ की ओर से पहल की जा रही है ताकि अल्पसंख्यक वर्ग इस योजना के जरिए अपना स्वयं का रोजगार शुरू कर सकें। इसके लिए दिल्ली सरकार के अल्पसंख्यक विभाग की ओर से दिल्ली में रोहिणी, नन्द नगरी, राजपुर रोड दिल्ली और मंगोल पुरी चार कार्यालयों को क्षेत्रों के हिसाब से बांटा गया है। जहां पर इस योजना की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

2Image Source: http://d152j5tfobgaot.cloudfront.net/

सोफिया एनजीओ का हेल्पलाइन नं. 9711969692 या फिर सोफिया की वेबसाइट पर जा कर क्लिक करें ये लिंक- http://ngosofia.org/contact/

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज-

1 आधार कार्ड
2 वोटर आईडी
3 राष्ट्रीकृत बैंक में अकॉउंट और उसके 50 चेक
4 उम्र, स्वयं की गारंटी, जाति के लिए शपथ पत्र
5 दो पड़ोसियों की गारंटी और वोटर आईडी
6 पांच फोटो
7 काम का एस्टीमेटेड कोटेशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here