100 मीटर ऊंची पहाड़ी पर मिला लटकता हुआ कब्रगाह

0
586

दुनिया में आए दिन नई-नई खोज होती रहती है। खोदाई के दौरान कभी सालों पुराने किसी जीव के अवशेष मिलते हैं, तो कभी राजा महाराजाओं से जुड़ी सदियों पुरानी चीजें। हाल ही में चीन में 1200 साल पुरानी एक ऐसी वस्तु और जगह मिली है जिन्हें देखकर हर कोई अचम्भित है।

Video Source: https://www.youtube.com

असल में चीन के हुबेई प्रांत में एक लटकता हुआ कब्रगाह मिला है जिसमें 131 ताबूत लटकते हुए मिले हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिगुई काउंटी के नगर क्षेत्र मोपिंग में 100 मीटर ऊंची एक पहाड़ी चोटी पर लटकते हुए ताबूत मिले हैं। इतिहास पर गौर करें तो चीन में यह अब तक की सबसे बड़ी लटकती हुई कब्रगाह है।

Mysterious Hanging Coffins of China2Image Source: http://i.dailymail.co.uk/

ये ताबूत लकड़ी के बने हुए हैं और इन ताबूतों को पहाड़ी पर मानव निर्मित गुफाओं या प्राकृतिक चट्टानी सुरंगों में रखा गया था। पुरातत्वविदों के मुताबिक ये लटकते ताबूत 1200 वर्ष पुराने तुंग वंश के समय के हैं। मोपिंग नगर क्षेत्र के उप प्रमुख जाओ चेंगैंग ने कहा कि स्थानीय सरकार ने इसे विशेष सुरक्षा के तहत एक सांस्कृतिक स्थल की सूची में शामिल किया है।

इस कब्रगाह की कब्रों को संरक्षित किया गया है। लटकते हुए ताबूत कुछ दक्षिण जातीय समूहों में अंतिम क्रिया का प्राचीन रिवाज है। हालांकि ये अब भी रहस्मयी हैं और विशेषज्ञ यह नहीं जान पाए हैं कि प्राचीन काल के लोग किस प्रकार इन्हें ऊंची चट्टानों पर पहुंचाते थे। हालांकि इस प्रकार का लटकता कब्रगाह मिलना इस बात का पर्याप्त सबूत है कि लोग पहले विभिन्न प्रकार के ऐसे रीति-रिवाजों को अपने जीवन में स्थान देते थे जिनका आज के समय से कोई संबंध नहीं है।

Mysterious Hanging Coffins of China1Image Source: http://i.dailymail.co.uk/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here