ब्रिटेन में मनाया जायेगा “समोसा वीक”, जानें कैसे विदेशियों की पसंद बन गया समोसा

समोसा वीक

समोसा भारत का प्रसिद्ध व्यंजन है। मगर अब यह भारत के लोगों के अलावा विदेशो में भी खूब प्रसिद्ध हो रहा है और आने वाले महीने में ब्रिटेन में इसको लेकर बड़ा उत्सव मनाया जानें वाला है। जी हां, आपको बता दें कि अब ब्रिटेन के लोगों द्वारा समोसा इतना पसंद किया जा रहा है कि इसको लेकर यहां अप्रैल माह में “समोसा वीक” मनाया जा रहा हैं। आपको बता दें कि लीसेस्टर के रहने वाले पाकिस्तान मूल के मीडियाकर्मी रोमैल गुलजार ब्रिटेन में “नेशनल समोसा वीक” का आयोजन कर रहें हैं। इससे पहले भी वे “लीसेस्टर करी अवार्ड” करवा चुके हैं।

यह भी पढ़ें – समोसे की भारत यात्रा के रोचक तथ्यों को जान कर चौंक जाएंगे आप

6 शहर ले रहें हैं हिस्सा

6 शहर ले रहें हैं हिस्साImage source:

आपको बता दें कि ब्रिटेन में 9 से 13 अप्रैल तक नेशनल समोसा वीक का आयोजन किया जायेगा। इस आयोजन में ब्रिटेन के 6 शहर हिस्सा ले रहें हैं। इस समारोह में समोसा बनाने से लेकर कई प्रकार की अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इस आयोजन से जो भी पैसा आएगा, उसको मानसिक रोगियों तथा देश के लिए शहीद होने वाले पुलिस कर्मियों के परिजनों को दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें – लदंन की मस्जिद में बनाया गया 153 किलो का समोसा, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड हुआ शामिल

इस प्रकार से आया था समोसा

इस प्रकार से आया था समोसाImage source:

असल में समोसा पश्चिम एशिया से आया था। इसके बाद यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के साथ यह पाकिस्तान, भारत तथा बांग्ला देश में फैल गया। आपको बता दें कि भारत की राजधानी दिल्ली में दुनिया के सबसे लजीज समोसे मिलते हैं। समोसा वीक में जो प्रतियोगिताएं जीतने वालों प्रतिभागियों को “लीसेस्टर करी अवार्ड” का टिकट भी दिया जायेगा। कुल मिलाकर समोसा अब दुनिया भर में फेमस हो रहा है और अब लोग इसके स्वाद को पसंद करने लगें हैं।

To Top