राष्ट्रीय राजमार्ग पर खुदाई के दौरान मिला करोड़ो का सोना, जानें पूरी खबर

राष्ट्रीय राजमार्ग

भारत में जमीन की खुदाई के समय किसी प्रकार के प्राचीन खजाने की  खबरें पढ़ी ही होंगी। इस प्रकार की खबरें समय समय पर आती ही रहती हैं। हमने भी इस प्रकार की कई खबरें अब से पहले आप तक पहुंचाई हैं। असल में यह मान्यता है कि प्राचीन समय में लोग अपने जमा पैसे या खजाने को सुरक्षित करने के लिए जमीन में गाड़ देते हैं। अब चूकिं समय काफी आगे बढ़ गया है तो अब इस सब की जरुरत नही पड़ती है, पर कई बार कुछ स्थानो पर खुदाई के दौरान पुराने समय में गाढ़ा गया वह खजाना मिल जाता है।

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही खबर फैली है। इस खबर में यह बताया जा रहा है कि उत्तराखंड की ऑल वेदर रोड की खुदाई के दौरान कर्मचारियों को बड़ी मात्रा में सोना मिला है। इस सोने का वजन 10 टन बताया जा रहा है। आपको बता दें कि सड़क का यह हिस्सा ऋषिकेश और रुद्रप्रयाग के बीच में आता है। इसी हिस्से में खजाना मिलने की बात कही जा रही है।

यह है सच्चाई  

यह है सच्चाई  Image source:

राष्ट्रीय राजमार्ग पर खुदाई के दौरान सोना निकलने की बात सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही है लेकिन आप हैरान होंगे क्योंकि इस कार्य से जुड़े अधिकारियों ने इस खबर को अफवाह बताया है। आपको बता दें कि वर्तमान में ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। पिछले दिनों भी इस कार्य की वजह से यह खबर फैली थी कि चौड़ीकरण के कार्य के कारण 2 से 20 मार्च तक यह सड़क बंद रहेंगी। इस अफवाह के आते ही सोशल मीडिया पर एक्टिव  लोगों ने खबर को तेजी से शेयर कर दिया था। जिसकी वजह से यह अफवाह बहुत तेजी से फैल गई थी। अब पिछले 3 से 4 दिनों से यह अफवाह फैली हुई है कि हाइवे पर खुदाई के दौरान 10 टन सोना निकला है। पोस्ट में एक तस्वीर भी डाली गई है। जिसमें धरती के अंदर से कुछ प्राचीन बर्तन निकलते हुए दिखाये गए हैं। सच्चाई यह है कि ये तस्वीर ब्रिटेन तथा स्पेन की है जहां जमीन से खुदाई के दौरान प्राचीन बर्तन निकले थे। इस तस्वीर को वर्तमान में उत्तराखंड के राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ कर दिखाया गया है, मगर वास्तव में ऐसा कुछ नही है ।

To Top