ब्रेंडन मैकुलम ने आखिरी टेस्ट मैच में रचा इतिहास

0
317

न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ब्रेंडन मैकुलम ने ऑस्टेªलिया के साथ चल रहे अपने आखिरी टेस्ट मैच में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। टेस्ट इतिहास में तेजी से शतक जड़ने का रिकॉर्ड मैकुलम ने अपने नाम कर लिया। इस मैच में मैकुलम ने 54 गेंदों पर शतक बना कर रिकॉर्ड कायम किया है। इससे सर विवियन रिचर्ड्स का तीस साल पुराना 56 गेंदों पर रिकॉर्ड बनाने का रिकॉर्ड ध्वस्त हो गया है।

न्यूजीलैंड-के-खिलाड़ी-ब्रेंडन-मैकुलम-ने-ऑस्टेªलिया-के-साथImage Source :http://www.abc.net.au/news/image/

न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने क्राइस्टचर्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले ही दिन सबसे तेज शतक लगा कर रिकॉर्ड बना दिया है। मैकुलम का यह आखिरी टेस्ट मैच है। इसमें पहले सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड सर विवियन रिचर्ड्स के नाम पर था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे इस मैच में मैकुलम ने केवल 54 गेंदों में ही शतक जड़ दिया। मैकुलम ने यह रिकॉर्ड चार छक्कों और सोलह चौकों की मदद से बनाया है। सर विवियन रिचर्ड्स के अलावा पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक ने भी 56 गेंदों में शतक बनाया था।

brendon-mccullum-century-2002Image Source :http://s.ndtvimg.com/images/

मैकुलम का यह 101वां टेस्ट और कैरियर का आखिरी मैच था। इस मैच में मैकुलम ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट के सर्वाधिक छक्के होने का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। इन्होंने टेस्ट मैचों में सौ से ज्यादा छक्के लगाए हैं। इस पारी में मैकुलम ने 145 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के पैटींसन ने मैकुलम का विकेट लिया। अपनी पूरी पारी में इन्होंने 21 चौके और छह छक्के लगाए हैं।

मैकुलम-का-यह-101वां-टेस्ट-और-कैरियर-का-आखिरी-मैच-थाImage Source :http://www.smh.com.au/content/dam/images/

मैकुलम ने हाल ही में अपने कैरियर में वनडे से संन्यास ले लिया है। मैकुलम का यह बारहवां शतक था। इन्होंने भारत के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज में तिहरा शतक लगाया था। साथ ही टी-20 में इनके नाम दो शतक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here