ब्यूटी सीक्रेट्स- गलतियां और समाधान

स्किन और मेकअप के मामले में हमसे हमेशा कोई ना कोई गलती तो हो ही जाती है। छोटी-छोटी चीजों को ध्यान में रखकर इन गलतियों को खत्म किया जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही ब्यूटी मिसटेक्स और उनके समाधान के बारे में…

* पेट के बल सोना

पेट के बल सोनाImage Source: http://specialcoveragenews.in/

ये बात जानकर आप शायद थोड़ा हैरान रह जाएं लेकिन पेट के बल सोना सही नहीं है। इससे आपके चेहरे पर तो झुर्रियां होती ही हैं, साथ ही साथ चेस्ट पर भी झुर्रियां बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इस सबसे दूर रहना चाहते हैं तो आज से पेट के बल सोना बंद करें।

* फाउंडेशन को गलत तरीके से टेस्ट करना

फाउंडेशन को गलत तरीके से टेस्ट करनाImage Source: http://dy6g3i6a1660s.cloudfront.net/

ये बात तो काफी आम है कि जब भी हम फाउंडेशन खरीदने जाते हैं तो उसे हथेली या फिर रिस्ट पर टेस्ट करते हैं। लेकिन आज से ही टेस्टिंग का ये तरीका बंद कर दें। अक्सर टेनिंग की वजह से हमारे हाथ और चेहरे की रंगत अलग रहती है। इसलिए स्किन टोन से मैचिंग फाउंडेशन लेना है तो उसे जॉ लाइन पर ही टेस्ट करें।

* एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स से दूर भागना

skincare productsImage Source: http://cdn2.drprem.com/

टीवी पर ऐड देखते वक्त शायद आपको लगे की इस प्रोडक्ट को अभी यूज करने के लिए आप काफी यंग हैं। लेकिन यकीन मानिए चाहें आप अपने ट्वेन्टीज में ही क्यों ना हों, आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि आज किए गए उपायों का रिजल्ट ही कल आपको देखने को मिलेगा।

* बार-बार चेहरा धोना

FacewashImage Source: http://cdn.risingbd.com/

ऐसा कहा जाता है कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है। ये बात चेहरा बार-बार धोने से भी संबंधित है। जी हां, बार-बार चेहरा ना धोएं। इससे स्किन रूखी होती है और उसका नेचुरल पी एच बैलेंस बिगड़ जाता है। इसका सीधा उपाय ये है कि आप कोशिश करें सुबह चेहरा धोने के बाद पूरा दिन जब निकल जाए तो ही चेहरा धोएं।

* चेहरा सुखाने के लिए रगड़ना

skin rubb after washImage Source: http://s2.postimg.org/

चेहरा रगड़कर पोंछने से आपकी स्किन की टाइटनेस कम होती है और स्किन लूज होकर लटक जाती है। चेहरा पोंछने के लिए अलग से टॉवल का इस्तेमाल करें। चेहरा धोने के बाद उसे सुखाने के लिए टॉवल से रगड़े नहीं बल्कि हल्का-हल्का पैट करें।

* मेकअप ब्रश को ना धोना

without wash makeup brushImage Source: https://hjmcclymont.files.wordpress.com

मेकअप ब्रश को हर बार यूज करने से पहले धोना ना भूलें। अगर आप बिना धोएं इन्हें इस्तेमाल करेंगी तो उनपर लगे कीटाणु आपके प्रोडक्ट के साथ-साथ आपके स्किन पर भी लग जाएंगे। इससे इंफेक्शन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही पिंपल्स निकल आते हैं। इसलिए मेकअप को गरम पानी और शैम्पू के मिक्स्चर में धोने के बाद ही यूज करें।

* गर्दन पर ध्यान ना देना

neckImage Source: http://researchstudies.co.nz/

उम्र बढ़ने के साथ-साथ झुर्रियां भी बढ़ने लगती हैं। अगर आप गर्दन छोड़कर सारा ध्यान चेहरे पर ही लगाएंगी तो आप गलत कर रही हैं। चाहे आपका चेहरा चमक रहा हो लेकिन गर्दन पर झुर्रियां नजर आ रही हैं तो आपका अच्छा खासा लुक खराब हो जाएगा। इससे बचने के लिए आप गर्दन पर वही सब करें जो आप फेस के लिए करती हैं। गर्दन और चेहरे को एक समान मॉश्चराइज करें।

To Top