जरा संभलकर, नए साल की पार्टी पड़ सकती है भारी

0
322

नया साल आने वाला है। ऐसे में जाहिर है कि आपने भी अभी से न्यू ईयर सेलिब्रेशन की तैयारी करनी शुरू कर दी होगी। नए साल की वेलकम पार्टी और बीते साल की विदाई, जिसे आजकल हर कोई अपने-अपने तरीके से सेलिब्रेट करता है। कोई इसे सेलिब्रेट करने के लिए बाहर क्लब या पब में जाता है तो कोई घर पर ही आने वाले साल का वेलकम करता है, लेकिन आज हम आपको बता दें कि आपको इस नए साल पर घर पर भी पार्टी करना भारी पड़ सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम ऐसा क्यों कह रहे हैं। यहां हम आपको सिर्फ एक जानकारी दे रहे हैं कि अगर आप 2016 का पहला दिन जेल में नहीं बिताना चाहते हैं तो जरा संभल जाइए और पार्टी से पहले इन नियमों के बारे में ज़रूर जान लीजिए जो महाराष्ट्र में जारी किए गए हैं।

new year party2Image Source: http://www.happynewyearhdwallpaper.com/

नए साल के दौरान अक्सर ऐसा होता है कि लोग ट्रैफिक और भीड़-भाड़ से बचने के लिए घर में ही पार्टी मनाते हैं। अगर महाराष्ट्र में रह रहे लोग इस साल घर पर ही पार्टी मनाने की सोच रहे हैं तो थोड़ा संभलकर वर्ना राज्य आबकारी अधिकारी आपके घर पर धावा बोल सकते हैं और चल रही पार्टी को बंद करवा सकते हैं। बॉम्बे रोक अधिनियम के तहत नियम तोड़ने वाले को एक रात हवालात के पीछे बितानी पड़ सकती है।

नियम के मुताबिक किसी प्राइवेट जगह पर पार्टी के दौरान शराब का इस्तेमाल करने के लिए एफएल-4 लाइसेंस की ज़रूरत होती है जिसकी कीमत 14,500 रुपए है। आबकारी विभाग का कहना है कि लोग बिना लाइसेंस और आबकारी विभाग की अनुमति के घर में शराब पीते हैं। इस बार नए साल में महाराष्ट्र में ऐसा करना कानून का उल्लंघन माना जाएगा। जिसके लिए लोगों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है। ऐसे में हम आपको बता दें कि इस नये साल पर अगर आप या आपके कुछ दोस्त साथ बैठकर शराब पी रहे हों तो उन्हें पहले आबकारी विभाग से पांच रुपए का एक लाइसेंस लेना होगा जो एक दिन के लिए वैध होता है। जिससे आप जेल जाने से बच जाएंगे।

new year party1Image Source: http://www.primeraedicion.com.ar/

फिलहाल तो ये हाल महाराष्ट्र के लोगों का होने वाला है, लेकिन कहा नहीं जा सकता कि आने वाले दिनों में किस राज्य में कौन सा नियम लागू हो जाए। ऐसे में जानकारी ही बचाव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here