ये हैं देश के सबसे उम्रदराज व्यक्ति, जानिये इनकी लंबी उम्र का राज

0
651

आपने ऐसे कई लोग देखें होंगे जिनकी उम्र काफी लंबी होती है और वे अपने अंतिम समय में भी काफी स्वस्थ रहते हैं पर आज हम आपको जानकारी देने जा रहें हैं अपने ही देश के एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जिसकी उम्र है 120 साल और अभी भी वे स्वस्थ है। आइये जानते हैं इनकी लंबी उम्र और इनके बारे में।

देश के सबसे उम्रदराज व्यक्ति है बाबा शिवानंद, इनके इंटरनेशनल पासपोर्ट (नं. J-0997766) के हिसाब से इनकी वर्तमान उम्र 120 साल है। बाबा वर्तमान में कोलकाता में अपने शिष्यों के साथ में रहते हैं। 8 अगस्‍त 1896 को बांग्‍लादेश के श्रीहट्ट जिला में बाबा का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था। 1907 में बाबा ने अपने गुरु से आध्यात्मिक दीक्षा ली और 1977 में वृन्दावन आ गए और काफी समय तक यहीं रहें और 1979 में बाबा काशी जाकर रहने लगे। बाबा 120 साल की उम्र में भी स्वस्थ है और देश के सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं।

no sex and no spice1Image Source:

ये हैं बाबा की लंबी उम्र का राज –
बाबा की लंबी उम्र का राज है ” NO सेक्‍स-NO स्‍पाइसी” और इसीलिए ही बाबा ने कभी शादी नहीं की। बाबा अपने खाने में उबले हुए चावल या हरी सब्जियां ही खाते हैं इसके अलावा बाबा योग और ध्यान के भी अच्छे अभ्यासी है और नियमित रूप से योग करते हैं। बाबा के एक शिष्य टुआ घोष इस बारे में बताते हैं कि “बचपन से ही बाबा को सुबह 3 बजे उठने की आदत है। सुबह पानी पीकर घंटों प्राणायाम और पदमाशन करते हैं।”
बीएचयू आयुर्वेद विभाग के डॉ. डीएन पाण्डेय बाबा की लंबी उम्र के बारे में कहते हैं कि ” चावल और सब्जियों से बाबा को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड और कैलोरी मिल जाती है। शरीर की संरचना को उन्होंने इसी आहार पर ढाल लिया है। योग और ध्यान उनके लंबी उम्र के सबसे बड़े कारक हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here