सोशल नेटवर्क पर न पोस्ट करें ये जानकारियां

0
488

हम सोशल नेटवर्किंग से इतने ज्यादा जुड़े हुए हैं कि ये हमारी पर्सनल डिजिटल डायरी से कम नहीं है। प्रौद्योगिकी की बदौलत हम स्मार्टफोन के जरिए आसानी से सोशल नेटवर्क पर चीजें अपडेट कर सकते हैं। हम कहीं भी घूमने जाते हैं तो वो जगह ‘चेक इन’ करना हमारी आदत सी बन गई है। जिसकी वजह से हमारी प्राइवेसी पूरी तरह से खराब हो चुकी हैं, अब हर कोई हर किसी के बारे में जानता है। अंजाने में आपका सोशल नेटवर्किंग से ये प्यार आपकी मुसीबत का कारण बन सकता है। तो कुछ भी शेयर करने से पहले आप ये चेक कर लें कि कहीं आप ये सब चीजें तो अपडेट नहीं कर रहे।

1Image Source: http://rack.0.mshcdn.com/

पूरा पता- जब हम फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फोटो डालते हैं तब इंटरनेट हमारी करंट लोकेशन भी पोस्ट कर देता है। जिससे आप अंजान रहते हैं। इस तरह से आप ये फोटो कहां बैठकर अपलोड कर रहे हैं इसकी जानकारी सबको मिल जाती है। इससे बचने के लिए आप फोटो को अपलोड करते वक्त लोकेशन का ऑप्शन ऑफ कर दें और आपके जो दोस्त टैग कर रहे हैं उनको भी जानकारी दें।

searchImage Source: http://rack.0.mshcdn.com/

बच्चों की फोटो- जब बात मासूम बच्चों की आती है तब हमे ज्यादा सतर्क रहना पड़ता है। सोशल नेटवर्क पर बच्चों की फोटो अपलोड करने से आपके बच्चों को खतरा हो सकता है। आज के समय में हम किसी पर भरोसा नहीं कर सकते तो ऐसी गतिविधियां करने से पहले हमें अपने माता-पिता को बताना चाहिए।

हॉलीडे स्पॉट्स- हम अक्सर घर से दूर छुट्टियां मनाने कहीं घूमने जाते हैं। ऐसे में आप लोगों को हरी झंडी का इशारा कर रहे हैं। जब आप कहीं घूमने जाने की फोटो अपलोड करते हैं तो ऐसे में चोर आपका घर लूटने की योजना बना सकते हैं। अगर आप पोस्ट करना चाहते हैं तो उसे अपने करीबी और भरोसेमंद दोस्तों तक ही सीमित रखें।

पासवर्ड- सोशल नेटवर्क पर हमें पासवर्ड क्लू को एड करने का ऑप्शन मिलता है। ऐसे में आसान क्लू देना आपके लिए मुसीबत बन सकता है। खासकर तब जब आपको बहुत लोग जानते हों। सिंपल क्लू में आप अपने बचपन का नाम आदि को डालने से बचें। ऐसा करने से आपका अकाउंट हैक हो सकता है।

निजी तस्वीरें- आप अपनी सभी निजी तस्वीरों को सोशल प्लेटफॉर्म पर नहीं दिखा सकते। कुछ तस्वीरें बेहद निजी होती हैं, जिसे आपको बिल्कुल शेयर नहीं करनी चाहिए।

3Image Source: https://i.ytimg.com/

वित्तीय विवरण- आपको ये सुनकर हैरानी हो रही होगी पर ये सच है। जो लोग ज्यादा उत्तेजित हो जाते हैं वो अपनी ड्रीम डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तस्वीरें फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर देते हैं, जो की खतरे से खाली नहीं होता।

रिलेशनशिप स्टेटस- कई ऐसे लोग हैं जिन्हें कुछ कामकाज नहीं होता, लेकिन दोस्तों और उनके दोस्तों का स्टेटस चेक करने में बड़ा मजा आता है। ऐसी चीजें आपको अपने तक सीमित रखनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here