अर्चना राम सुंदरम एसएसबी की पहली महिला प्रमुख बनीं

0
551

महिला सशक्तिकरण की तरफ देश के बढ़ते कदम ने बुलंदियों के एक और पायदान को पार किया है। देश के अब तक के इतिहास में पहली बार किसी महिला पुलिस अधिकारी को एसएसबी का प्रमुख नियुक्त किया गया है। इस अति विशेष पद को हासिल करने का गौरव प्राप्त हुआ है आईपीएस अधिकारी अर्चना राम सुंदरम को।

अर्चना अर्धसैनिक बल की पहली महिला प्रमुख होंगी। यहां बता दें कि अर्चना राम सुंदरम अब तक नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के निदेशक पद पर नियुक्त थीं। अब उन्हें सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुकी हैं तैनात-

एसएसबी की प्रमुख बनाई गईं अर्चना राम सुंदरम की नियुक्ति जून 2015 में नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के निदेशक पद पर हुई थी। वहीं, मई 2014 में अतिरिक्त निदेशक के रूप में अर्चना सीबीआई में शामिल हुईं।

1Image Source: http://media2.intoday.in/

दुर्गा प्रसाद को सीआरपीएफ के डीजी की जिम्मेदारी

अर्चना राम सुंदरम की नियुक्ति के अलावा के. दुर्गा प्रसाद को सीआरपीएफ के डायरेक्टर जनरल पद की जिम्मेदारी दी गई है। इसके पहले वह सीआरपीएफ के स्पेशल डीजी पद पर तैनात थे। वहीं, इसके साथ-साथ केके शर्मा को बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक पद से बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल पद पर और गृह मंत्रालय के विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) की पोस्ट पर एमके सिंगला की नियुक्ति की गई है।

1Image Source: http://www.atalsandesh.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here