बाबा ज्योति गिरि महाराज की काली करतूत वीडियो में हुई दर्ज

ज्योति गिरि

बाबा राम रहीम और आसाराम बापू के बाद हरियाणा के मार्केट में एक और बाबा का नाम नाबालिगों के साथ कथित तौर पर बलात्कार के मामले में सामने आया है।  हरियाणा के गुरुग्राम में बहेडा कला गांव के बाबा ज्योतिगिरी महाराज पर कई महिलाओं के साथ रेप करने का आरोप लगा है और इसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा दी गई है।

दरअसल महामंडलेश्वर स्वामी ज्योतिगिरी महाराज का नाम जितना बड़ा है उनके कारनामे भी उतने ही बड़े सुनने को मिल रहे हैं। इस ढोंगी बाबा की असलियत उस समय उजागर हुई जब इनका अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इस बाबा के भी कारनामे बिल्कुल वैसे ही हैं जैसे कि अन्य पुराने बाबाओं के देखने को मिले थे जिसकी वजह से वो आज भी जेल की सलाखों के पीछे नज़र खड़े नजर आ रहे हैं। समाजसेवा के नाम पर आश्रम खोलना, लम्बी-लम्बी  बातें बनाकर लोगो को लूटना, फिर महिलाओं का यौन शोषण करना इन बाबाओं की आम करतूतें हैं।

आश्रम से बाबा गायब

वायरल हुए इन वीडियो के सामने आने के बाद तथाकथित बाबा अपने आश्रम से गायब हो गया है। इस बाबा पर आरोप है कि आश्रम में आने वाली महिलाओं और बच्चियों के साथ वह जबरन संबंध बनाता था, और अब तक दर्जनों बच्चों के साथ यौन शोषण कर चुका है. इस मामले में शिकायत करने वाली महिला भी एक पीड़िता है जिसने पुलिस में शिकायत दर्ज की है। मामले के सामने आने के बाद शिकायत की एक कॉपी राष्ट्रीय महिला आयोग, हरियाणा महिला आयोग और तमाम अधिकारियों को भी भेज दी गई है।

मामले का खुलासा कैसे हुआ?

13 अगस्त के दिन एक गुमनाम महिला ने सोशल मीडिया पर एक टेक्स्ट के साथ एक विडियो भी पोस्ट किया। टेक्स्ट में महिला ने कुछ इस तरह के आरोप लगाए-

“ज्योतिगिरी महाराज ने मेरे साथ जबरदस्ती संबंध बनाए। ज्योतिगिरी महाराज ने अब तक सैंकड़ों नाबालिग बच्चियों को अपनी हवस का शिकार बनाया है। मैं कम से कम दस से बारह लड़कियों के साथ बाबा के खिलाफ शिकायत करने को तैयार हूं, लेकिन बाबा बहुत ताकतवर है और मेरी जान को खतरा है।

ज्योति गिरि

महिला ने पोस्ट में ये भी दावा किया कि उसके पास ज्योतिगिरी महाराज के ऐसे 600 घंटे का विडियो है जिसमें वह नाबालिग लड़कियों के साथ यौन शोषण करता हुआ दिख रहा है।

बाबा की ऐसी घिनौनी हरकत सामने आते ही गांव के लोग बौखला गए, और बाबा को ढूंढने निकल गए। लेकिन बाबा आश्रम में नहीं मिला, क्योंकि वो फरार हो चुका था। बुधवार के दिन भी सैंकड़ों गांव वाले पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराने पहुंचे। लोगों के गुस्से को देखते हुए पुलिस ने बाबा के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कर लिया। पुलिस के पास एक दूसरी महिला भी पहुंची जिसने बाबा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। महिला के मुताबिक बाबा ने उस महिला के साथ भी बलात्कार किया.

वायरल करने वालों पर भी केस

सोशल मीडिया में वायरल करने वालों के खिलाफ भी मामला इसलिए दर्ज किया गया है क्योंकि इन वीडियो में पीड़ित महिला का भी चेहरा साफ दिख रहा है। आइटी कानून के तहत किसी अन्य माध्यम से अश्लील संदेश भेजना और आईपीसी की धारा 509 यानी, किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना इस कानून के दायरे में आता है। और उसी के तहत उन पर मामला दर्ज किया गया है।

आरोपी ज्योतिगिरी महाराज के बारे में कहा जाता है कि वह पहले एक आईएएस अफसर था और उसके बाद बैरागी बन गया। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। देशभर के कई जगहों पर उज्जैन, काशी, गुरुग्राम और हरिद्वार में इस बाबा के आश्रम हैं, हरियाणा में यह बाबा गोशाला भी चलाता है।ज्योति गिरि

 

इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि हरियाणा की सरकार के कई मंत्री और दूसरे बड़े राजनेताओं के साथ बाबा के करीबी रिश्ते हैं जिसकी वजह से अब तक इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो चल रहे हैं जिसमें इस बाबा के साथ हरियाणा सरकार के मंत्री और नेता बैठे नजर आते हैं जिससे पता चलता है कि बाबा की सत्ता के गलियारों में भी खासी पैठ है।

To Top