मांसाहारी व्यक्ति को काटते ही जीवन भर के लिए शाकाहारी बना देता है यह कीड़ा

0
713
An insect bite makes a no veg person a vegetarian

 

वैसे तो देश-विदेश में बहुत सी प्रजातियों के कीड़े-मकोड़े पाए जाते हैं, पर आज हम आपको एक ऐसे कीड़े के बारे में जानकारी दे रहें हैं जिसके काटने पर आदमी खुद ही शाकाहारी हो जाता है। जी हां, आप शायद इस कीड़े के बारे में नहीं जानते होंगे, पर एक ऐसा कीड़ा पृथ्वी पर मौजूद है, जो काटते ही आदमी को शाकाहारी बना देता है। असल में जिन लोगों को मीट खाने से एलर्जी हो जाती है वे लोग इस कीड़े से खुद को जबरन कटवाते हैं। आदमी को शाकाहारी बना देने वाले इस कीड़े का नाम “लोन स्टार टिक” है और यह कीड़ा अमेरिका के साउथईस्ट, मिडवेस्ट तथा ईस्ट में पाया जाता है। इस कीड़े की पीठ पर एक छोटा सा सफेद दाग होता है इसलिए ही इसको लोन स्टार कहा जाता है।

An insect bite makes a no veg person a vegetarianimage source:

वैज्ञानिक एम्ब्लिओमा एमेरिकानम इस कीड़े के बारे में बताते हुए कहते हैं कि इससे हमेशा बच कर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि जिस स्थान पर यह कीड़ा काटता है वहां लाल चक्कता पड़ जाता है। साथ ही उसमें जलन भी होती है। इसके अलावा व्यक्ति को लाइम डिसीज होने का भी खतरा होता है और व्यक्ति के सिर तथा गर्दन में दर्द होने लगता है।

इस कीड़े के काटने का एक बड़ा असर यह होता है कि व्यक्ति को एनिमल मीट प्रॉडक्ट तथा मीट को खाने पर एलर्जी हो जाती है और व्यक्ति को जीवन भर के लिए मीट का परित्याग करना पड़ता है, इसलिए मांसाहारी लोग भी इस कीड़े से बच कर रहते हैं। इस कीड़े में एक विशेष तरह की लार होती है जिसको “अल्फा-गेल” कहा जाता है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस प्रकार की लार लाखों वर्ष पहले मानव के शरीर में भी होती थी जो कि मानव के विकास के विभिन्न चरणों में गुजरने के बाद में खत्म हो गई है। वर्तमान मानव को जब यह कीड़ा काटता है तो अल्फा-गेल मानव के ब्लड में मिल जाती है जिसके बाद में शरीर में अलग-अलग रसायन बनने शुरू हो जाते हैं, इसलिए उसको एलर्जी हो जाती है। इस प्रकार के इस कीड़े के काटने के बाद में मानव को हमेशा के लिए मीट खाना छोड़ना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here