21 साल की उम्र में 196 देश घूमकर बना दिया अनोखा रिकॉर्ड

वर्ल्ड रिकार्ड

गर्मी की छुट्टी होते ही लोग किसी एक जगह को पसंद करके घूमने के लिये निकल पड़ते है। और इसी यात्रा के दौरान इतना थक जाते है कि दूसरी जगह घूमने की गुंजाइश ही नही बचती। लेकिन इस 21 साल की लड़की नें केवल एक ही जगह की नही बल्कि की देशों में घूमकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला।

21 साल की Lexie Alford ने सभी 196 स्वतंत्र देशों की यात्रा पूरी करके 24 साल के James Asquith का पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया।

बताया जाता है कि Lexie को इस तरह की माहौल अपने परिवार से विरासत के रूप में मिला था। क्योकि उसके माता-पिता की ट्रैवलिंग की एजेंसी है। और इस मकसद को पूरा करने में उसे अपने मां-पिता का पूरा समर्थन मिला था।

वर्ल्ड रिकार्ड

बैसे Lexie का मकसद किसी भी तरह का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का नहीं था, लेकिन लोगों के प्रोत्साहन को पाकर कि (वो इस तरह का कुछ कर सकती है) इस यात्रा को पूरा करने का फैसला ले लिया। और मकसद के पूरा करने के लिये निकल पड़ी। 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद वो इस काम जुट गई।

Lexie के अनुसार पूरी दुनिया की यात्रा करना असान काम नही था। क्योकि इसके लिये काफी योजनाएं बनाने के साथ पैसों का भी इंतजाम करना होता था। जिसके लिये उन्होनें अपने ख़र्चे ख़ुद निकाले। इंस्टाग्राम पेज बनाया जिसकी मदद से उन्हें कई स्पॉन्सर मिल गए। अपनी यात्रा के दौरान Lexie ने हर जगह का सुदंर तस्वीरें खींची और उस पर ब्लॉग्स लिखकर पोस्ट करना शुरू किया। साथ ही साथ, कई ट्रैवल शो होस्ट किए, जो अभी ऑन-एयर नहीं हुए हैं। इस तरह से उन्होनें अपनी इस यात्रा के सफर को पूरा किया। उत्तर कोरिया में अपने सफर को खत्म करने के साथ ही उन्होंने 24 साल पुराना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है और अब सबसे कम उम्र में देश के सभी हिस्से घूमने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

वर्ल्ड रिकार्ड

To Top