_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/consequences-for-working-overtime-got-serious-lost-job/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/consequences-for-working-overtime-got-serious-lost-job/consequences-for-working-overtime-got-serious-lost-job-cover/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

घड़े के पानी के ये लाभ जानकर आप कभी नहीं पीएंगे “फ्रिज का पानी”

गर्मियों के समय में ज्यादातर लोग फ्रिज का ही पानी पीते हैं, लेकिन घड़े का पानी फ्रिज के पानी के मुकाबले हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता। परंतु ऐसे कौन से कारण होते है कि घड़े का पानी हमारे लिए फ्रिज के पानी से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है, ऐसे ही कुछ प्रश्नों के उत्तर आज हम आपको यहां दे रहें हैं। गर्मी के दिनों में फ्रिज का पानी ही पीने वाले लोग शायद मिट्टी के बर्तनों में पानी पीने के लाभ नहीं जानते हैं, इसलिए आज हम आपको मिट्टी के बर्तनों में पानी पीने के लाभ बता रहें हैं, तो आइए जानते हैं इस बारे में।

1. घड़े का पानी पीने से आपका गाला कभी खराब नहीं होता है, जब भी किसी को जुकाम-खासी या अस्थमा जैसा रोग होता है, तो उसको मटके का ही पानी पीना चाहिए। साथ ही गर्मियों के मौसम में मटके का पानी आपको लू से भी बचाता है।

image source:

2. प्लास्टिक की बोतल का पानी कुछ समय में ही खराब हो जाता है जबकि मिट्टी के बर्तन के पानी में ऐसा नहीं होता है, इसलिए भी मटके का पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है। इसके अलावा मिट्टी के बर्तन में पानी पीने से आपका मेटाबॉल्जिम भी बूस्ट होता है।

3. मिट्टी के बर्तन का पानी हमें सूरज की गर्म किरणों से बचाने का कार्य करता है, जिसके कारण हमें गर्मियों से होने वाली बीमारियां नहीं होती है। इसके अलावा यह हमें पेट दर्द में राहत देता है तथा एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है। आपको हम बता दें कि मिट्टी में क्षारीय गुण होते हैं, इसलिए पानी में उचित पीएच मान बना रहता है। इस प्रकार से देखा जाए तो मटके का पानी पीना या मिट्टी के किसी भी बर्तन में रखा पानी पीना मानव के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

Most Popular

To Top