_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/01/","Post":"http://wahgazab.com/know-about-the-man-who-divided-a-mountain-into-two-for-the-sake-of-his-childrens-education/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-about-the-man-who-divided-a-mountain-into-two-for-the-sake-of-his-childrens-education/image-42/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

अफलातून बैंक- बच्चों मे बचत की आदल डालने के लिए खोला गया अनोखा बैंक

अफलातून बैंक

 

आप कई बार बैंक गए होंगे, पर क्या आपने बच्चों के लिए खोले गए किसी बैंक को देखा है। हालही में बच्चों ने भी एक बैंक खोला है। जी हां, आज हम आपको इस बारे में ही बता रहें हैं। बच्चों द्वारा खोले गए इस बैंक के बारे में जिस किसी ने भी सुना वह बच्चों की तारीफ करता नहीं थक रहा है। असल में इस बैंक को स्कूल प्रशासन ने अपने स्कूल में खुलवाया है। इस बैंक का उद्देश्य बच्चों में बचत की आदत को बढ़ावा देना है।

आपको बता दें कि यह बैंक छत्तीसगढ़ प्रदेश के जिला धमतरी के अंतर्गत आने वाली नगर पंचायत के एक स्कूल में खोला गया है। इस बैंक का नाम अफलातून बैंक है। इस बैंक में अभी तक 1470 रुपये जमा किये जा चुके हैं। जैसा की आप जानते ही हैं कि अगर बच्चों के पास पैसे होते हैं तो वह जल्द ही उनको खर्च कर देते हैं। यही कारण है कि बच्चों में बचपन से ही बचत की आदत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस बचत बैंक को खोला गया है।

अफलातून बैंक
Image Source:

नगरी के शासकीय प्राथमिकशाला फरसियां में इस बैंक को बच्चों के लिए खोला गया है और अब तक यहां कुछ पैसे भी जमा कर दिए गए हैं। क्लास एक से पांचवी तक के विद्यार्थी जेब खर्च से बचे पैसों को यहां जमा कर बचत कर सकते हैं। बच्चों द्वारा जमा किये गए इन पैसों को वे अपने स्कूल तथा पढ़ाई की चीजों के लिए कभी भी बैंक से ले सकते हैं। इस प्रकार से देखा जाए तो बच्चों में बचत की आदत को बचपन से ही बढ़ावा देने का कार्य यह बैंक कर रहा है। जो बच्चों में एक सकारात्मक आदत को बढ़ावा दे रहा है।

Most Popular

To Top