बालों की मजबूती के लिए अपनाएं ये उपाय

उम्र के साथ बालों के पकने यानि सफेद होने और कमजोर होने की समस्या आम बात है। आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में आम आदमी अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पा रहा है। वहीं लगातार बढ़ता पोल्यूशन भी बीमारियों के लिए जिम्मेदार है। 35 वर्ष से पहले बालों का कमजोर होना या सफ़ेद होना चिंता का विषय बन जाता है।

आज बहुत बड़ी संख्या में बालों में सफेदी या उनके कमजोर होने की परेशानी युवाओं में देखी जा रही है। यदि डॉक्टर्स की सलाह मानें तो अधिक मात्रा में चाय या काफ़ी लेना, ज्यादा अम्लीय भोजन करना या फिर अधिक खट्टे खाद्य पदार्थों का सेवन करना बालों के असमय सफ़ेद होने या कमजोर होने का कारण है। इन सबके अलावा मानसिक तनाव, चिंता, धूम्रपान, दवाओं का लम्बे समय तक उपयोग, बालों को ब्लीच करने, रंग लगाने आदि से बालों के पकने, झड़ने और दो मुंहे होने का सिलसिला और तेज हो जाता है।

hair fallImage Source: https://healthnagari.com

अगर आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो अपनाइए ये नुस्खे जो बालों के लिए वरदान की तरह काम करते हैं-

1. यदि आपके बाल कमजोर हैं और अधिक मात्र में गिरते हैं तो आप अदरक को कद्दूकस में कस कर इसका रस निकाल लें। इस रस को शहद में मिला लें। इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार अपने बालों पर जरूर लगाएं। इससे आपके बाल पकने और सफेद होने बंद हो जाएंगे।

2. आप यदि अपने बालों को घना और मजबूत बनाना चाहते हैं तो मेथी के दानों को पीस कर मेंहदी में मिला लें। इसमें तुलसी की पत्तियों का रस और सूखी चाय की पत्तियों को मिला कर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को आप सप्ताह में 3 दिन अपने बालों पर लगा सकते हो। इससे आपके बाल मजबूत और घने बने रहेंगे।

3. गुड़हल के फूलों को बालों के लिए बहुत खास माना जाता है। इन फूलों को पीसकर आप पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। यह पेस्ट एक नेचुरल कंडिशनर की तरह काम करता है। इस पेस्ट का लगातार उपयोग करने पर बाल गिरना बंद हो जाते हैं।

4. सूखे आंवले को 1 ग्लास पानी में उबालें। इस पानी को इतना उबालें कि वह आधा रह जाए। इसमें मेंहदी और नींबू रस मिलाकर बालों पर लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से असमय बालों का पकना रुक जाता है।

5. आधा कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कपूर मिला लें। जब कपूर पूरी तरह से घुल जाए तो इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश सप्ताह में एक बार जरूर करनी चाहिए। कुछ ही समय में रूसी खत्म हो जाएगी और आपके बाल भी मजबूत होंगे।

To Top