सामने आया पाकिस्तान का एक शर्मसार करने वाला सच, जानें क्या

गैर-मुस्लिमों, पाकिस्तान

हमारे पड़ोसी देश पाकिस्‍तान के बारें में बात करें, तो वह हमेशा से शर्मसार करने वाली सारी हदें पार करते आया है। उसने हमारे मुल्क के लिेए ही नही, बल्कि अपने ही मुल्क में पल रहे गैर-मुस्लिमों के साथ भी भेदभाव करने में कोई कसर नही छोड़ी है। जिसका जीता जागता उदाहरण अभी हाल ही में निकले एक विज्ञापन से देखने को मिला है। पाकिस्‍तान रेंजर्स का एक वायरल विज्ञापन ऐसी ही एक घटना की पुष्टि करता है।

अभी हाल ही में पाकिस्‍तान रेंजर्स ने खाली पदों की भर्ती के लिए एक विज्ञापन निकला है। जिसमें कुछ पद ऐसे रिक्त रखे गए हैं जिन्हे केवल गैर-मुस्लिम व्‍यक्ति ही इसे आवेदित कर सकते है। इनमें टेलर, नाई, बढ़ई, पेंटर, वाटर करियर, जूता बनाने वाला और सफाईकर्मी के जैसे पद शामिल हैं।

हेडक्‍वार्टर पाकिस्‍तान रेंजर्स (सिंध) की ओर से जारी किया गया यह विज्ञापन पाकिस्‍तान के अखबारों में प्रकाशित किया गया था।

गैर-मुस्लिमों, पाकिस्तान

इस विज्ञापन के वायरल होने के बाद अल्‍पसंख्‍यक अधिकारों के लिए लड़ने वाले (सामाजिक कार्यकर्ता कपिल देव) ने जब इसे पढ़ा तो पाकिस्तान की इस हरकत के बारें में ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए लिखा- ‘तो पाकिस्‍तान में सफाईकर्मी की नौकरी पाने के लिए आपका गैर मुस्लिम होना ही जरूरी है। आपका काम सिर्फ गंदगी फैलाना है और हमारा केवल सफाई करना।’

जैसे ही इस विज्ञापन की तस्‍वीरें पूरे सोशल मीडिया में तेजी से वायरल होने लगीं तब  गैर मुस्लिम लोगों के साथ ही मुस्लिमों ने भी इसका घोर विरोध किया।

हमजा सरवानी नाम के ट्विटर यूजर ने इस बारे में लिखा- ‘यह कई स्‍तरों पर गलत है। हम एक देश, एक नागरिक और एक समान हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारी जाति और धर्म क्‍या है।

गैर-मुस्लिमों, पाकिस्तान

To Top