आज के युग में मिली ऐसी नई जनजाति, जिसका दुनिया से नहीं है कोई संपर्क

नई नई तकनीकों

आज का युग नई नई तकनीकों से जुड़कर प्रगति की सीमा को पार कर रहा है। जहां पर लोग धरती से आसमान को छूने की क्षमता रख रहा है। पर यदि हम कहें कि आज भी इस दुनियां में कुछ लोग ऐसे है जो अभी भी कई हजार साल पहले जैसा जीवन व्यतीत कर रहे है तो गलत नही होगा। ब्राजील के घने जंगल में कई जंगली जानवरों और अनेक जनजातीयों का आवास है। ऐसे ही आसमान में विचरण कर रहे ड्रोन के कमरे की नज़र एकाएक धरती पर पड़ी तो ड्रोन ऑपरेटर जिसे देख कर हैरान रह गए। दरअसल घने जंगलों के बीच कुछ लोगों के रेंगने के तस्वीर नज़र आई, जहां ये तस्वीर दिखी वो ब्राजील के जावारी वैली (Javari Valley) का इलाका था। ये किसी को आभास भी नहीं था कि जो तस्वीरें और वीडियो दिखीं वो किसी इंसान की हैं, जानकार हैरान हैं कि ब्रासिलिया (Brasília) के पास अमेजन नदी के नज़दीक ये जो जनजाति दिखाई दी उसका बाहरी दुनिया से कोई संपर्क नहीं है।

नई नई तकनीकों

रिपोर्ट की माने तो देश के नेशनल इंडियन फाउंडेशन ने इस फूटेज को जारी कर बताया कि पेरू की सीमा के पास जावारी नदी घाटी के घने जंगल में अनेक इंसानों के चलने की तस्वीर साफ दिखती है। इससे साफ जाहिर है कि इस इलाके में नई जनजाति की पहचान हुई है।

ड्रोन ने इनको कैमरे में कैद कर लिया। लेकिन वो ड्रोन को नहीं देख पाए क्योंकि ड्रोन काफी ऊपर था। फाउंडेशन का काम अमेजन के जंगलों में मौजूद जनजातियों की रक्षा करना है। एक तस्वीर में कोई भाला या डंडे की तरह की वस्तु लिया हुआ है, जबकि चार-पांच अन्य लोग पास खड़े हैं। नदी के पास ही जनजातियों का घर है। 11 अलग-अलग जानजातियों की पुष्टि की गई है।

नई नई तकनीकों

To Top