इस शख्स की 25 वर्ष पुरानी दोस्त है एक मछली, जानिये इस रोचक खबर को

0
371
A japanese Hiroyuki Arakawa have a 25 years old friendship with a fish cover

आपके बहुत से दोस्त होंगे, पर क्या आप सोचते हैं कि कोई मछली भी किसी की दोस्त हो सकती है? यदि नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसे शख्स से मिलवा रहें हैं जिसकी दोस्ती एक मछली से है और वह भी 25 वर्ष पुरानी दोस्ती। आपको पढ़कर ऐसा लग सकता है कि पानी के जीवों से दोस्ती वाली बात महज परियों की कहानी का हिस्सा ही हो सकती है, लेकिन हम आपको यहां एक ऐसे शख्स से मिलवा रहें हैं जिसकी दोस्ती एक मछली है। इस शख्स की यह दोस्ती 25 वर्ष पुरानी है और यह शख्स इस मछली से मिलने के लिए जाता है। आइए जानते हैं इस रोचक दोस्ती के बारे में…

A japanese Hiroyuki Arakawa have a 25 years old friendship with a fishimage source:

आपको बता दें कि जिस शख्स की इस मछली से दोस्ती है, उसका नाम “हिरोयुकी अरकावा” है। यह शख्स एक गोताखोर भी है। हिरोयुकी अरकावा जापान के निवासी हैं और इसको शिंटो धर्म के एक “टिरी” नामक मंदिर की जिम्मेदारी दी गई थी। यह मंदिर जापान की ततियामा खाड़ी के नीचे है।

इस जिम्मेदारी के चलते ही हिरोयुकी अरकावा को मंदिर के चारों ओर के समुद्र में रहने वाले जीव जंतुओं को जानना पड़ा और कई समुद्री जीवों से इस दौरान ही उनकी अच्छी खासी दोस्ती भी हो गई। हिरोयुकी अरकावा के इन समुद्री दोस्तों में एक मछली भी है।

हिरोयुकी अरकावा और इस मछली की दोस्ती अब 25 वर्ष पुरानी हो चुकी है। इन दोनों के रिश्ते को हाल ही में एक वीडियो में भी कैद किया गया, जिसमें हिरोयुकी अरकावा मछली को किस कर रहें हैं। यह वीडियो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक डॉ. कैट न्यूपोर्ट का कहना है कि हाल ही में एक प्रयोग हुआ था, जिसमें एक मछली के सामने दो तस्वीरों को रखा गया था, जिसमें से एक तस्वीर का चयन करने के लिए मछली को प्रशिक्षित किया गया था।

हाल ही में हुए वैज्ञानिक प्रयोगों से भी यह सिद्ध हो चुका है कि मछली व्यक्ति के चेहरे को पहचानती है। इस प्रकार से हिरोयुकी अरकावा पर मछली की दोस्ती लोगों की चर्चा का विषय बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here