सड़क दुर्घटना – आने वाली है वह खतरनाक रात, जब होंगे सबसे ज्यादा हादसे

सड़क दुर्घटना

 

वर्तमान में आम लोगों के लिए एक बेहद जरूरी खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस खबर में उन लोगों को सावधान किया गया है जो बाइक या गाड़ी लेकर रात में सफर करते हैं। इस खबर में पूर्णिमा की रात को गाड़ी या बाइक से निकलने को मना किया गया है। बताया गया है कि पूर्णिमा की रात को जब चांद अपने पूरे शबाव पर होता है तो वाहन चालक का ध्यान भटकने की अधिक संभावना रहती है। इस कारण सड़क दुर्घटना का होना आम बात है। आपको यह भी बता दें कि यह बात एक शोध के आधार पर कही गई है।

सड़क दुर्घटनाImage Source: 

इस शोध में यह बात साफ हुई है कि पूर्णिमा की रात को सड़क दुर्घटना और हादसों की गिनती में वृद्धि देखी गई है। इस रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि पूर्णिमा से एक रात पहले भी बाइक हादसे बढ़ जाते हैं। दरअसल ऐसा चांद की रौशनी अधिक होने के कारण होता है।

सड़क दुर्घटनाImage Source: 

आपको हम बता दें कि इस शोध के आकड़े पिछले वर्षों में पूर्णिमा की रात को हुए हादसों से जुटाए गए हैं। ये आकड़े दुनियाभर से इकट्ठे किये गए थे। इस आकड़ों में यह बात सामने आई है कि पूर्णिमा की रात को वाहन चालकों के साथ दुर्घटना सबसे ज्यादा होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में इस रात प्रतिवर्ष करीब 5 हजार लोगों की मौत हो जाती है। आपक बता दें कि इस शोध को अमेरिका की प्रिंसेंटन यूनिर्विसटी तथा कनाडा की यूनिर्विसटी ऑफ टोरंटो ने संयुक्त तौर पर किया था। शोध में यह पता चला कि पूर्णिमा की 1,482 रातों में करीब 13,029 बाइक हादसे हुए। यदि आप भी बाइक या गाड़ी से पूर्णिमा की रात को कहीं सफर कर रहें हैं तो सावधान रहें।

To Top