एक बच्चा जिसकी नाक पर है उसका दिमाग

आप जान कर हैरान होंगे, लेकिन ब्रिटेन के वेल्स में एक ऐसा बच्चा है जिसका दिमाग सिर की बजाय नाक में स्थित है। इस बच्चे का नाम ओली ट्रिजाइस है। इस बच्चे की उम्र एक साल नौ महीने है। यह बच्चा एक दुर्लभ बीमारी ‘इन्सेफालोसेल’ से पीड़ित है, जिसमें दिमाग का हिस्सा स्कल को तोड़कर बाहर विकसित होना शुरू हो जाता है। बीमारी की वजह से बच्चे के दिमाग का विकास नाक के करीब हो रहा है।

Video Source: https://www.youtube.com

अपने ऐसे चेहरे के कारण बच्चे को रियल पिनोकियो माना जा रहा है। असल में पिनोकियो एक काल्पनिक चरित्र है जिसकी नाक धीरे-धीरे लम्बी होती चली जाती है। अपने बच्चे की इस बीमारी का पता ओली की मां को तभी ही चल गया था जब वह 20 महीने की प्रेग्नेंट थी। बच्चे के चेहरे पर एक अनचाहा टिश्यू बन रहा है डॉक्टर्स ने स्कैन के जरिये यह पहले ही बता दिया था।

A child, Whose Mind lies on His Nose.1Image Source: http://i.dailymail.co.uk/

इस बारे में ओली की मां ने बताया कि जब डॉक्टर्स ने ओली को मुझे दिया तो मैं हैरान थी। वह बहुत छोटा था, लेकिन उसके नाक पर एक गोल्फ बॉल के साइज का लम्प था जो कि समय के साथ बढ़ता गया। डॉक्टर्स ने नवंबर 2014 को उसकी सर्जरी कर नाक बनाई और ब्रेन के उस हिस्से को स्कल में फिट किया।

A child, Whose Mind lies on His Nose.2Image Source: http://cdn-r1.unilad.co.uk/

अब तक ओली की बीमारी को ठीक करवाने के लिए उसके कई जटिल ऑपरेशन हो चुके हैं। इस बीमारी को ठीक करने में डॉक्टर्स को काफी सफलता भी मिली है। उन्हें उम्मीद है कि वह ओली के शरीर से इस बीमारी को पूरी तरह ख़त्म कर देंगे।

To Top