दुश्मनों के छक्के छुड़ायेंगी ये तीन महिला फाइटर पायलट

0
368

आज हमारे देश में लड़कियों को बचाने, आगे बढ़ाने की मुहिम तेजी से चलाई जा रही है। अब तक जिन बेटियों को गर्भ में ही मार दिया जाता था वही बेटियां अब मर्दों को पीछे छोड़ कर देश की बागडोर संभालने और सुरक्षा तक का जिम्मा अपने कंधों पर उठाने को तैयार हैं। आज के समय में ऐसा कोई काम नहीं है जिसमें लड़कियों को पीछे कहा जा सके। पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाते हुये आज की महिलायें देश के दुश्मनों को मात देने तक के लिये आगे बढ़ चुकी हैं।

आज हमारे देश को पहली बार ऐसी ही तीन वूमन फाइटर पायलट मिल चुकी हैं, जिन्हें ट्रेनिंग देने के बाद पहले महिला फाइटर पायलट के बैच में 18 जून को शामिल किया जायेगा। इन सब को देखते हुए एक बार फिर यह कहा जा सकता है कि आज की जागरूक महिलायें किसी से कम नहीं हैं। वो हर क्षेत्र में अपनी ईमानदारी और लगन के साथ उतर कर हर बाधाओं को पार कर सफलता हासिल कर रही हैं।

1Image Source: http://images.jansatta.com/

इस महिला फाइटर पायलट के बैच में उतरने वाली महिलाओं की ट्रेनिंग को भी काफी गुप्त रखा गया है।

सकी खबर उनके माता-पिता को भी नहीं दी गई। ट्रेनिंग लेने वाली महिलायें अवनी चतुर्वेदी, मोहना सिंह और भावना कांत हैं। अवनी मध्य प्रदेश के रीवा से हैं। भावना बिहार के बेगूसराय की रहने वाली हैं और मोहना गुजरात के वडोदरा की रहने वाली हैं। यह सभी महिलायें अपने-अपने प्रांत के साथ ही देश का गौरव बढ़ाने के लिये भी आगे आ चुकी हैं। इन तीनों लड़कियों को अभी हैदराबाद में ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके बाद इनकी पोस्टिंग रेग्युलर स्क्वॉड में होगी।

2Image Source: http://images.jansatta.com/

इन तीनों लड़कियों को चरण-2 की ट्रेनिंग के दौरान किरण मार्क टू की उड़ान भरनी होगी। इसके बाद आईएएफ एकेडमी से ग्रेजुएट होने के बाद ये स्टेज-3 में छह महीने के लिए फाइनल ट्रेनिंग हॉक एडवांस जेट ट्रेनर पर लेंगी। 2017 में वे पूरी तरह से फाइटर पायलट बन जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here