13 वर्षीय लड़के ने बनाई बिना डीजल तथा पेट्रोल के चलने वाली बाइक

0
504

 

अपने देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, हालही में हरियाणा के एक 13 वर्षीय लड़के ने एक ऐसी बाइक का निर्माण किया है जो की बिना पेट्रोल तथा डीजल के चलती हैं। जी हां, हालही में एक 13 वर्ष के छात्र ने बिना डीजल तथा पेट्रोल के चलने वाली बाइक का निर्माण कर सभी को चौंका दिया है। आइए आपको हम बताते हैं इस लड़के तथा उसकी बनाई इस बाइक के बारे में।

image source:

सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि इस बाइक का निर्माण करने वाले छात्र का नाम “अवनीत” है और यह मात्र 13 वर्ष है। यह लड़का हरियाणा के रेवाड़ी का रहने वाला है। इस लड़के ने जो बाइक बनाई है वह डीजल या पेट्रोल अथवा बैटरी से नहीं, बल्कि सोलर एनर्जी से चलती है। अवनीत ने जो यह आविष्कार किया है वह बच्चों की एक छोटी साईकिल पर किया है, अवनीत ने बच्चों की इस छोटी साईकिल पर छोटा सोलर पैनल लगा कर उसको एक अच्छी गति से दौड़ने वाली बाइक का रूप दे दिया है।

आज की महंगाई के दौर में सोलर एनर्जी से चलने वाले वाहन लोगों के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है, हालही में यह बाइक अभी शुरूआती रूप में है, इसमें अभी कई और बदलाव होने बाकि हैं। नवनीत का कहना है कि वे टाटा नैनों से भी सस्ती कर बनाना चाहते हैं जो की सोलर एनर्जी से चलती हो। खैर, अभी यह अपने शुरूआती रूप में है, पर भविष्य में यह एक नया मॉडल बन कर सामने आ सकती है। अब देखना यह है कि यह बाइक आगे क्या कुछ तरक्की करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here